Nashik Drought

Loading

नासिक: जिले के पूर्वी हिस्से में येवला, मालेगांव, नांदगांव सहित सिन्नर तहसील सूखे से पीड़ित है, वहीं नासिक तहसील भी इस साल सूखे का सामना कर रहा है। गंगापुर बांध के आसपास के इलाकों में पेयजल के लिए टैंकर शुरू किए गए हैं। तहसील के पश्चिमी क्षेत्र के गोविंदपुरी गांव में एक टैंकर द्वारा पानी की आपूर्ति की जा रही है। इस वर्ष जिले में औसत से कम बारिश हुई है। इसलिए बांधों, छोटी और बड़ी झीलों में पर्याप्त भंडारण नहीं है। 

साथ ही दिन-ब-दिन भीषण गर्मी का अहसास होने से भूमिगत जलस्तर भी कम होता जा रहा है। इसलिए खेती के साथ-साथ पेयजल की समस्या भी सामने आ गई है। इसमें इस साल जायकवाड़ी के लिए गंगापुर बांध से पानी छोड़ना पड़ा। पिछले साल से बारिश कम होने के कारण जिले के कुछ गांवों में टैंकरों से पानी की आपूर्ति की जा रही है। 

पर्याप्त वर्षा की कमी के कारण, राज्य सरकार ने 31 अक्टूबर 2023 को जिले के 15 तहसीलों में से 3 तहसील येवला, मालेगांव और सिन्नर को पूरी तरह से सूखाग्रस्त घोषित कर दिया है।  इसके बाद फिर से 60 राजस्व मंडलों में सूखा घोषित किया गया, वर्तमान में 93 राजस्व मंडलों में पूर्ण सूखा घोषित किया गया है। इसमें नासिक तहसील के 10 मंडल शामिल हैं। 

मुख्य रूप से जिले के पूर्वी हिस्से में सूखे का संकट गहराता जा रहा है। यहां टैंकरों की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। वहीं नासिक तहसील भी सूखे की मार झेलने लगा है। जिले में औसतन 69 फीसदी बारिश दर्ज की गई है, जिसमें से नासिक तहसील में 75 फीसदी बारिश हुई है। अन्य तहसीलों की तुलना में वर्षा की मात्रा अच्छी थी, इसलिए पर्याप्त जल भंडारण था। लेकिन अप्रैल के अंत तक तहसील में भी सूखा महसूस होने लगा है। पहले टैंकर की मांग पिछले सप्ताह तहसील में दर्ज की गई थी। इसके मुताबिक 24 अप्रैल से गोंविदपुरी में पहला टैंकर शुरू हो गया है। इस गांव में जल जीवन मिशन के तहत जलापूर्ति योजना चल रही है। लेकिन काम पूरा नहीं हुआ है। इसलिए गांव में पानी का कोई स्रोत नहीं होने के कारण टैंकरों से पानी की आपूर्ति करनी पड़ती है। 

विनोद देसले (उप अभियंता, ग्रामीण जल आपूर्ति विभाग, जिला परिषद) ने बताया तहसील के गोविंदपुरी गांव में टैंकर से पानी की आपूर्ति की जा रही है। इस गांव में जल जीवन मिशन जलापूर्ति योजना अंतिम चरण में है। चूंकि यह गांव ऊंचाई पर है, इसलिए यहां पानी का कोई स्रोत नहीं है। इसके लिए गंगा महालुंगे गांव के एक कुएं से पाइप लाइन है। लेकिन इस कुएं में पर्याप्त पानी नहीं है। इसके लिए हम गंगापुर बैक वाटर से पानी लेकर जलापूर्ति योजना शुरू करने जा रहे हैं। योजना का काम 30 अप्रैल तक पूरा हो जाएगा। 

जून के अंत तक सभी योजनाएं पूरी 
नासिक तहसील में जल जीवन मिशन के तहत 55 जल आपूर्ति योजनाओं को मंजूरी दी गई है। इनमें से अब तक 35 योजनाएं पूरी हो चुकी है और जलापूर्ति का कार्य प्रगति पर है। मार्च के अंत तक 45 योजनाएं पूरी होने और जलापूर्ति शुरू होने की उम्मीद है। लेकिन, सिर्फ 35 योजनाएं ही शुरू हो पाई है। अब 20 में से 14 जलापूर्ति अंतिम चरण में है। ये भी जल्द शुरू होंगे। ग्रामीण जलापूर्ति विभाग कह रहा है कि जून के अंत तक सभी योजनाएं पूरी कर ली जाएंगी।