Lok Sabha Election 2024
फाइल फोटो

Loading

नासिक : राज्य में सत्तारूढ़ हुई एकनाथ शिंदे-देवेंद्र फडणवीस के नेतृत्व वाली सरकार का ध्यान राज्य की विभिन्न महानगरपालिका चुनाव की ओर है और ऐसे आसार व्यक्त किए जा रहे हैं कि आगामी मई महीने में राज्य की विभिन्न महानगरपालिकाओं के चुनाव हो सकते हैं, इन्हीं चुनाव के दौरान नासिक महानगरपालिका (Nashik Municipal Corporation) के चुनाव (Election) की तिथि घोषित होने के आसार नजर आ रहे हैं। कहा तो यह जा रहा है कि नासिक महानगरपालिका चुनाव के मद्देनजर राज्य सरकार में शामिल शिंदे (Shinde) और फडणवीस गुट (Fadnavis Faction) की ओर से प्राथमिक स्तर पर तैयारियां भी शुरू कर दी गई हैं। बताया जा रहा है बीजेपी की ओर से मई महीने में नासिक महानगरपालिका चुनाव कराने की बात पार्टी हाईकमान से कही है। 

शिंदे गुट भी नासिक महानगरपालिका चुनाव कराने के लिए तैयार दिखायी दे रहा है। शिंदे समूह के जिला प्रमुखों को संगठन को मजबूत करने के लिए संबंधी दिशा निर्देश देने के लिए मुंबई आमंत्रित किया गया है। पिछले वर्ष मार्च में, राज्य में छह महानगरपालिकाओं की सत्ता अवधि समाप्त हो गई थी, उसके बाद वहां प्रशासक राज लागू कर दिया गया। राज्य में सत्ता की स्थिति के बाद, एक नया संघर्ष शुरू हुआ। राज्य की पूर्ववर्ती महाविकास आघाड़ी सरकार के पतन के बाद, शिंदे और फडणवीस सरकार की स्थापना के बाद लगातार यही कहा जा रहा था कि जल्दी ही नासिक महानगरपालिका समेत अन्य महानगरपालिकाओं के चुनाव की तिथियां घोषित की जाएगी, लेकिन राज्य में स्थापित सरकार के खिलाफ अदालत में दी गई चुनौतियों के कारण महानगरपालिका चुनाव की तिथियां घोषित नहीं की जा सकीं। 

शिंदे और बीजेपी दोनों गुटों ने तैयारी शुरू कर दी

अब देखना यह है कि क्या आने वाले कुछ दिनों में नासिक महानगरपालिका समेत राज्य की अन्य महानगरपालिकाओं के चुनाव की तिथियां घोषित होती हैं या नहीं, वैसे कुछ लोगों का यह भी अनुमान है कि नासिक समेत अन्य महानगरपालिका चुनाव अक्टूबर-नवंबर में भी हो सकते हैं। चुनाव की तिथि मई महीने में घोषित किया जाए या अक्टूबर-नवंबर में उनकी तैयारियों में शिंदे और बीजेपी दोनों गुटों ने अपने-अपने स्तर पर तैयारियां शुरु कर दी हैं।