Sai Baba

    Loading

    शिर्डी: देश-विदेश से साईंबाबा (Sai Baba) के चरणों में माथा टेकने के लिए आने वाले भक्तों (Sai Devotees) के लिए खुशखबरी है। अब साईं बाबा के दर्शन के लिए मिलने वाला बायोमेट्रिक दर्शन पास (Biometric Pass) बंद करने का निर्णय साईं संस्थान के अध्यक्ष और विधायक आशुतोष काले (MLA Ashutosh Kale) की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिया गया है। साथ ही अब साईं दर्शन के लिए केवल झटपट और वीआईपी पास शुरू होगा। कोरोना महामारी (Corona Epidemic) का प्रतिबंध (Ban) हटने से इस बार रामनवमी बड़े ही उत्साह के साथ मनाई जाएगी। इसके लिए 95 लाख रुपए का प्रावधान किया गया है। इसमें से 21 लाख रुपए ग्रामीणों की यात्रा समिति कार्यक्रम के लिए दिए जाएंगे। 

    गौरतलब है कि पिछले दो सालों से कोरोना महामारी के चलते सभी परेशान थे। शिर्डी में अभिषेक और सत्यनारायण विधि कोरोना प्रतिबंध के चलते बंद थे। एक अप्रैल से अभिषेक, सत्यनारायण विधि शुरू किया जाएगा। मंदिर परिसर में लगाए गए बैरिकेड्स हटाए जाएंगे। साथ ही द्वारावती भक्त निवास के सामने आने वाला बगीचा और ग्रामदैवत का दर्शन भी शुरू होगा। शिर्डी से गुजरने वाले अहमदनगर-मनमाड राष्ट्रीय महामार्ग पर दोनों ओर साईं संस्थान महाद्वार बनाएगा। इसके लिए संबंधित विभाग से अनुमति ली जाएगी। शिर्डी में भक्तों को असामाजिक तत्वों द्वारा परेशान करने की शिकायत संस्थान को मिली है, जिसे हल करने के लिए संस्थान पुलिस की मदद लेगा।

    साईं बाबा मंदिर में कार्यक्रम पर एक नजर

    अलसुबह 4.45 बजे मंदिर खोला जाएगा। अलसुबह 5 बजे भूपाली, अलसुबह 5.15 बजे काकड़ आरती, समाधीस नैवेद्य अर्पण, सुबह 5.50 बजे मंदिर में मूर्ति और समाधि को मंगल स्थान, सुबह 6.20 बजे आरती, सुबह 6.25 बजे दर्शन की शुरुआत, सुबह 11.30 बजे द्वारकामाई धुनी पूजा, दोपहर 12 बजे आरती, दोपहर 4 बजे पोथी, सूर्यास्त के समय आरती, रात 8.30 से 10 बजे तक भजन, कीर्तन, गायन, रात 10 बजे शेजारती आदि कार्यक्रम शुरू होंगे।