india weather
बेमौसम बारिश की चेतावनी (फाइल फोटो)

Loading

नासिक: जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में शनिवार को तेज हवाओं के साथ ओलावृष्टि और भारी बारिश (Heavy Rain) हुई। पिछले कुछ दिनों से जारी बेमौसम बारिश (Unseasonal Rain) का दौर अभी-भी जारी हैं। पिछले दिनों हुई बेमौसम वर्षा के कारण जिले के अधिकांश क्षेत्रों में मक्का, गेहूं समेत अन्य फसलों (Crops) को भारी नुकसान पहुंचा था। वहीं, शाम को शुरू हुई वर्षा (Rain) के कारण कई इलाके जलमग्न हो गए।

 वर्षा का कोप आखिर कितने दिनों तक जारी रहेगा, ऐसा सवाल किसान उठा रहे हैं। वर्षा से पहले चलने वाली हवाएं और ओलावृष्टि से फसलों पर ज्यादा असर पड़ रहा है। पिछले दिनों मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने बेमौसम वर्षा से प्रभावित किसानों को आश्वासन दिया था कि नष्ट हुई फसलों का पंचनामा कर किसानों को मुआवजा दिया जाएगा।

बारिश ने एक बार फिर किसानों को रुलाया

शनिवार को हुई बारिश ने एक बार फिर किसानों को रुलाया। किसानों का कहना है कि वर्षा के कारण हमारी मेहनत पर पानी फिर जाता है। हर वर्ष किसानों को बेमौसम वर्षा के कारण फसलों का नुकसान सहना पड़ता है। प्राकृतिक कोप के कारण किसानों को पिछले कुछ वर्षों से लगातार अपने फसलों से हाथ धोना पड़ रहा हैं। किसानों का कहना है कि हर वर्ष हमें जब जरूरत होती है, जब वर्षा नहीं होती और जब जरूरत नहीं होती है तो वर्षा होती है और फसलें बर्बाद हो जाती हैं।

महानगर के कई इलाके जलमग्न

शनिवार को हुई वर्षा के कारण महानगर के कई इलाके जलमग्न हो गए। पानी भरने से जहां एक ओर राहगीरों को सड़क पार करने में परेशानी का सामना करना पड़ा, वहीं दूसरी ओर से वाहन चालकों को पानी से भरे रास्तों से निकलना पड़ा। शाम लगभग 5:30 बजे शुरू हुई वर्षा के कारण पिछले कुछ दिनों से पड़ रही भीषण गर्मी से निजात तो मिली, लेकिन इस वर्षा को देखकर किसानों ने अपना सिर पकड़ लिया। मौसम विभाग ने पहले ही बताया था कि जिले में वर्षा होगी और शनिवार शाम को वर्षा होगी। लगभग एक घंटे हुई इस वर्षा के कारण लोगों को गर्मी से राहत जरूर मिली, लेकिन किसानों के लिए वर्षा कहर बरपाने वाली ही साबित हुई है।    

बिजली गिरने से महिला की मौत

वहीं, बिजली गिरने से एक महिला की झुलसकर मौत होने की घटना सिन्नर तहसील के रामपुर पुतलेवाड़ी में हुई। मृतक का नाम वैशाली विजय कवडे (35) है। मिली जानकारी के अनुसार, तहसील के पूर्व परिसर में तूफान के साथ बारिश हो रही थी। इस दौरान वैशाली घर के बाहर सुखाने के लिए डाले गए कपड़े निकालने के लिए गई। इस बीच बिजली गिरी, जिसकी चपेट में वैशाली आ गई। घटना की जानकारी मिलते ही परिवार के सदस्यों ने उसे तुरंत सिन्नर ग्रामीण अस्पताल में भर्ती किया गया, परंतु डॉक्टरों ने उसे जांच कर मृत घोषित कर दिया। वावी पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।