नाशिक: 74 महिलाओं को मिला रिक्शा ड्राइविंग लाइसेंस

    Loading

    नाशिक: नाशिक महानगरपालिका (Nashik Municipal Corporation) ने शहर में महिलाओं की सुरक्षा (Women Security) और सशक्तिकरण के तहत पिछले 4 वर्षों से गुलाबी ऑटो रिक्शा  (Pink Auto Rickshaw) शुरू करने का फैसला किया है और दो महीने में 102 महिलाओं को रिक्शा चलाने के लिए प्रशिक्षित किया गया है। उपायुक्त अर्चना तांबे ने इस बारे में बताया कि  महिला एवं बाल कल्याण विभाग प्रशिक्षण प्राप्त 74 महिलाओं को ऋण उपलब्ध कराने में समन्वयक भूमिका निभाएगा। इन महिलाओं को ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License ) मिल गया है, लेकिन उन्हें खुद के रिक्शा खरीदने में देर नहीं हुई है और प्रशासन को अब प्रयास करना होगा।

     शहर में बड़ी संख्या में रिक्शा होने के बावजूद महिलाओं को यात्रा के दौरान सुरक्षित महसूस करना चाहिए। निगम के बजट में महिला एवं बाल कल्याण विभाग के लिए 5 प्रतिशत का प्रावधान करना अनिवार्य है और इसी से इस तरह का प्रशिक्षण देने की योजना है। इसी बीच कोरोना काल में प्रशिक्षण के लिए एक टेंडर स्वीकृत हुआ और विजय मोटर ड्राइविंग स्कूल के माध्यम से काम शुरू हुआ, इसके आधार पर  कुल 102 महिलाओं को रिक्शा चलाने के लिए प्रशिक्षित किया गया है, पहले 31 और फिर बाकी को, हालांकि संबंधित महिलाओं ने रिक्शा नहीं खरीदा है। 

    ऋण उपलब्ध कराने का प्रयास किया जाएगा

    महिलाओं द्वारा रिक्शा शुरू करने के बाद ही प्रशिक्षण उपयोगी होगा और अन्यथा लागत से अधिक एनएमसी के हाथ में कुछ भी नहीं आएगा। इसलिए इन महिलाओं को ऋण सुविधा प्रदान कर स्वयं के रिक्शा को सड़क पर लाने का प्रयास किया जा रहा है, इसके लिए कुछ बैंकों और संस्थानों से संपर्क कर प्रशिक्षित महिलाओं को ऋण उपलब्ध कराने का प्रयास किया जाएगा।