Nashik Municipal Corporation suffered a setback of 150 crores in the first quarter, the councilors may have to face problems

Loading

नासिक: नासिक महानगरपालिका (Nashik Municipal Corporation) में प्रशासकीय राज लागू होने से 32 वर्ष में पहली बार प्रशासक और कमिश्नर डॉ. चंद्रकांत पुलकुंडवार (Commissioner Dr. Chandrakant Pulkundwar) ने 2023-24 वित्तीय वर्ष के लिए 1.21 करोड़ रुपए का शेष और 2 हजार 477 करोड़ 7 लाख रुपए का बजट (Budget) पेश किया। बीजेपी के सत्ता काल के आईटी पार्क (IT Park) और लॉजिस्टिक पार्क के कार्य राज्य सरकार की नीति के अनुसार, आगामी वित्तीय वर्ष में पूर्ण किए जाएंगे। साथ ही शहर के प्रवेश द्वार पर होने वाले ट्रक टर्मिनल को बाह्यमोड़ रास्ते पर बनाया जाएगा। कुल मिलाकर बीजेपी के बहुआयामी आईटी और लॉजिस्टिक पार्क बीजेपी के बजाय राज्य सरकार की नीति के तहत पूर्ण होंगे।

बजट में संपत्ति और जल टैक्स में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है, परंतु आय बढ़ाने के स्रोत में निजीकरण के माध्यम से अवैध निर्माणों सहित अवैध नल कनेक्शन खोजने के लिए संस्था नियुक्त कर टैक्स लगाया जाएगा। 2018 में की गई टैक्स बढ़ोतरी से झुलसे नागरिकों को नासिक महानगरपालिका को और एक झटका दिया है। बजट की रकम में से 1,687 करोड़ 55 लाख रुपए खर्च होगा। यह प्रमाण 68 प्रतिशत है।

आईटी पार्क और लॉजिस्टिक पार्क बनाया जाएगा

 निवेश पर 701 करोड़ 13 लाख रुपए खर्च होंगे। यह प्रमाण 28.32 प्रतिशत है। निवेश खर्च में 470 करोड़ रुपए के पुराने और 21 करोड़ रुपए के नए कार्य शामिल हैं। नए कार्य में मिसिंग लिंक, नई वसाहत में सड़क तैयार करने के कार्य अधिक शामिल हैं। ड्रेनेज, जलवाहिनी के लिए सरकार की अमृत-2 योजना पर निर्भर रहना होगा। बजट के प्रस्तावित कार्य से दायित्व का बोझ 1,600 करोड़ तक पहुंचने वाला है। साथ ही 7वें वेतन आयोग और अधिक महंगाई भत्ता का परिणाम भी राजस्व पर होगा। राज्य सरकार के आईटी नीति के अनुसार, महानगरपालिका क्षेत्र में आईटी पार्क और लॉजिस्टिक पार्क बनाया जाएगा। पिछले साल बीजेपी ने आईटी पार्क की घोषणा की थी। इस प्रकल्प के माध्यम से पूल आउट पद्धति से जमीन लेने का नियोजन था, परंतु महानगरपालिका की सेवा नियमावली नीति में वह न होने से प्रकल्प आगे नहीं बढ़ पाया। सरकारी नीति के अनुसार टेक सिटी अर्थात आईटी पार्क बनाया जाएगा। जल्द ही जांच रिपोर्ट बनाई जाएगी। आईटी पार्क के साथ लॉजिस्टिक पार्क को भी केंद्र सरकार की नीति में बिठाने का निर्णय लिया गया है। 

विकसित किया जाएगा ट्रक टर्मिनल 

भारतमाला प्रकल्प के अंतर्गत नासिक शहर से सूरत-चेन्नई महामार्ग प्रस्तावित है। इसलिए इंटरचेंज होने वाले क्षेत्र में लॉजिस्टिक पार्क की जरूरत होने से सरकार की नीति के अनुसार लॉजिस्टिक पार्क प्रस्तावित किया गया है। शहर की यातायात समस्या हल करने के लिए महानगरपालिका ने चुंगी नाका के नजदीक ट्रक टर्मिनल विकसित किया है, लेकिन वह आज बंद है। अब बाह्यमोड़ रास्ते पर ट्रक टर्मिनल विकसित किया जाएगा।

बजट में शामिल महत्वपूर्ण मुद्दे

  • महानगरपालिका की जगह पर मोबाइल टावर खड़ा करने के लिए अनुमति। 
  • पेठ रोड का 30 मीटर चौड़ीकरण।
  • पारंपरिक आय स्रोत के अतिरिक्त अन्य स्रोत की खोज करना।
  • जीएसटी सह मुद्रांक शुल्क से 1339.89 करोड़ आय। 
  • 1 अप्रैल से नई संगणकीय प्रणाली से निर्माण कार्य के लिए अनुमति देना।
  • बकाएदारों के गाले जब्त करना। 
  • सिंहस्थ कुंभमेला के लिए विस्तृत प्रकल्प रिपोर्ट बनाना।
  • रिंगरोड, मिसिंग लिंक रोड विकसित करने के लिए भूसंपादन।
  • मेट्रो निओ प्रकल्प के लिए सरकार के साथ समन्वय रखना।
  • दुर्घटना के ब्लैक स्पॉट पर उपाय योजना करना। 
  • साइन्स सेंटर में विद्यार्थियों के लिए कॉमन फैसिलिटी सेंटर बनाया। 
  • नासिक महानगरपालिका की ओर से गुड़ी-पाड़वा के अवसर पर स्वागत समारोह का आयोजन करना।
  • 69 स्कूलों में स्मार्ट स्कूल प्रकल्प शुरू करना।