Nashik Seat Suspense

Loading

नासिक: महाविकास अघाड़ी सोमवार को नामांकन दाखिल करेगी, लोकसभा के नासिक निर्वाचन क्षेत्र में महायुति में दरार अभी भी बनी हुई है। चूंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार 27 अप्रैल को महाराष्ट्र के दौरे पर थे, इसलिए इस दौरे में महागठबंधन के वरिष्ठ नेताओं के शामिल होने के कारण कोई चर्चा नहीं हुई। 43 दिनों से नासिक लोकसभा क्षेत्र की उम्मीदवारी को लेकर महागठबंधन में अभी तक पेंच नहीं सुलझ सका है। उसकी तुलना में महाविकास अघाड़ी ने अपनी उम्मीदवारी की घोषणा कर प्रचार में बढ़त बना ली है। पूर्व विधायक राहुल ढिकले का नाम सबसे आगे है। अगर भाजपा के वरिष्ठों का निर्देश मिलेगा तो भाजपा उम्मीदवारी को लेकर आंदोलन तेज कर देगी, लेकिन नासिक सीट पर राकांपा (अजित पवार गुट) और शिवसेना (शिंदे गुट) भी जोर लगा रहे हैं।

ठाणे के लिए नासिक के लिए ठाणे जैसा विनिमय फार्मूला तय किया जा सकता है, लेकिन शिंदे गुट ने नाशिक के लिए जोर लगाया है। राकांपा की ओर से छगन भुजबल के नाम पर चर्चा की गई, लेकिन भुजबल ने खुद घोषणा की कि वह अपनी उम्मीदवारी की घोषणा में देरी को देखते हुए अपना नाम वापस ले रहे हैं, लेकिन फिर भी राकांपा ने नासिक सीट पर अपनी जिद नहीं छोड़ी है। इसलिए नासिक सीट से महायुति में ट्विस्ट पैदा हो गया है। महाविकास अघाड़ी के उम्मीदवार की घोषणा हुए 43 दिन हो गए हैं। लेकिन महायुति के प्रत्याशी की घोषणा नहीं होने से महायुति के पदाधिकारी व कार्यकर्ता असमंजस में हैं।

नासिक में भुजबल और मुंबई में करंजकर
राज्य के खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्री छगन भुजबल, जो उम्मीदवार निर्धारण के मद्देनजर शुक्रवार 26 अप्रैल को तुरंत मुंबई के लिए रवाना हुए, नाशिक लौट आए हैं, लेकिन नासिक सीट को लेकर कोई ठोस फैसला नहीं लिया गया है। दूसरी ओर, समझा जाता है कि शिवसेना के लोकसभा संयोजक विजय करंजकर शिर्डी से मुंबई के लिए रवाना हो गए हैं। मौजूदा सांसद हेमंत गोडसे अभी भी तुलजापुर में हैं और कहा जा रहा है कि वह रविवार को मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे से मिलने मुंबई जाने वाले थे।

चुनाव के मद्देनजर मुलाकातें
शनिवार को बड़े नेताओं के चुनाव की पृष्ठभूमि में मुलाकातें हुईं। नासिक लोकसभा क्षेत्र से उम्मीदवार शांतिगिरी महाराज से शिवसेना के शिंदे समूह के जिला प्रमुख अजय बोरस्ते ने मुलाकात की। उन्होंने मीडिया को बताया कि वे महायुति के उम्मीदवार को आशीर्वाद देने के लिए मिले थे। उधर, नासिक रोड के महंत अनिकेत शास्त्री ने भाजपा नेताओं से मुलाकात की और चुनाव लड़ने की इच्छा जताई। उन्होंने कहा कि वह अगले दो-तीन दिनों में नामांकन पत्र दाखिल करेंगे।