Shivshahi Bus Service
File

    Loading

    नाशिक : राज्य परिवहन महामंडल (State Transport Corporation) का शिवशाही बस (Shivshahi Bus) शेड्यूल चरमरा गया है, जबकि भारी वर्षा से नागरिकों को परेशानी (Trouble) हो रही है। यात्री पुणे जाने के लिए एडवांस रिजर्वेशन कराते हैं, लेकिन दो घंटे तक बस नहीं आती। अन्य बसों में यात्रियों को नहीं उठाया जाता है, इसलिए यात्रियों को अग्रिम भुगतान करने के बाद दो या दो घंटे इंतजार करने का समय आ गया है। पुणे जाने वाले यात्रियों को पिछले एक हफ्ते से परेशानी हो रही है। 

    नाशिक से बड़ी संख्या में यात्री पुणे जा रहे हैं। हर दिन 1000 से 1200 के बीच यात्री निजी और राज्य सड़क परिवहन निगम की बसों से पुणे की यात्रा करते हैं। कई मरीज जो सड़क मार्ग से यात्रा करने में असमर्थ हैं, वे नाशिक रोड से कल्याण और कल्याण से पुणे तक यात्रा करते हैं। यात्रियों और निजी वाहन चालकों की संख्या बड़ी है। नाशिक के हजारों छात्र पुणे के विभिन्न शिक्षण संस्थानों से अध्ययन कर रहे हैं। 

    इसके अलावा, औद्योगिक व्यवसाय और नौकरियों के लिए नाशिक से पुणे के लिए साप्ताहिक यात्रियों की एक बड़ी संख्या है। अधिकांश यात्रियों को राज्य सड़क परिवहन निगम की बसों पर निर्भर रहना पड़ता है। परिवहन निगम के शेड्यूल के मुताबिक करीब साढ़े पांच बजे पुणे के लिए बस सेवा है। नशिक, पुणे के अलावा, विभिन्न स्टेशनों से नाशिक में सटाणा, कलवण, भगूर, साक्री से बड़ी संख्या में बसें चल रही हैं। 

    यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है

    नियमित बसों के अलावा शिवशाही बसें भी चल रही हैं, इसके लिए एडवांस रिजर्वेशन लिया जाता है। लेकिन शिवशाही बस के सटीक शेड्यूल को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है, दिए गए शेड्यूल के अनुसार, यात्री नासिक पुणे यात्रा के लिए शिवशाही बस बुक करते हैं, लेकिन वे बसें हमेशा देरी से आती हैं। शिवशाही की बस निर्धारित समय पर नहीं आने से यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। रविवार को छुट्टी थी और यह निश्चित रूप से असुविधाजनक था। पुणे में पढ़ने और रहने वाले छात्रों के माता-पिता का ऐसा ही अनुभव है, तो माता-पिता के लिए जो छुट्टी पर अपने बच्चों से मिलने जाना चाहते हैं, रविवार छुट्टी नहीं बल्कि दिल के दर्द के लिए एक झटका है। बसों का इंतजार कई अभिभावकों के लिए हर दिन की बात हो गई है। 

    घंटों इंतजार करना पड़ता है शिवशाही बस का 

    नाशिक बस अड्डे से शिवशाही बस के नियमित नहीं चलने से यात्रियों को भीषण बारिश में डेढ़ से दो घंटे इंतजार करना पड़ता है, ऐसे में जो सुबह ग्यारह बजे का समय निर्धारित होने के बावजूद दोपहर एक बजे तक शिवशाही बस का इंतजार करना पड़ता है। नाशिक रोड बस स्टेशन के प्रबंधक से पूछने पर भी सही उत्तर न मिलने से यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। शिवशाही हो या कोई अन्य बस लोगों को बस की प्रतीक्षा करनी ही पड़ती है। 

    —तो आय अच्छी होगी

    शिवशाही हो या कोई अन्य एस टी बस उससे सफर करना तभी अच्छा है, जब सुविधाएं अच्छी दी जाए। सेवाएं अच्छी हो और यात्रियों को बस के लिए ज्यादा इंतजार न करना पड़े तो एस टी आय में अच्छी खासी वृद्धि होगी। – (एक यात्री, नाशिक)।