YCMOU

    Loading

    नाशिक: यशवंतराव चव्हाण महाराष्ट्र मुक्त विश्वविद्यालय (Yashwantrao Chavan Maharashtra Open University) ने 134 विभिन्न पाठ्यक्रमों के परिणाम (Results) घोषित कर दिए हैं। परीक्षा में राज्य भर से करीब साढ़े 5 लाख छात्र (Students) शामिल हुए थे। इतनी बड़ी संख्या के बावजूद परिष्कृत तकनीक के साथ सटीक मूल्यांकन प्रणाली के कारण परीक्षा के महज 30 दिनों में ही परिणाम घोषित कर दिए गए। 

    ओपन यूनिवर्सिटी (Open University) की परीक्षा ऑफलाइन आयोजित की गई थी। 24 जून से 24 जुलाई के बीच राज्य भर के विभिन्न केंद्रों पर हुई इन परीक्षाओं में 5 लाख 45 हजार, 638 छात्र शामिल हुए थे। विभिन्न 134 पाठ्यक्रमों की परीक्षा के बाद विश्वविद्यालय के परीक्षा विभाग पर एक माह के भीतर 27 लाख, 56 हजार 854 उत्तर-पुस्तिकाओं की जांच कर परिणाम घोषित करने की बड़ी जिम्मेदारी थी। हालांकि, परिष्कृत स्कैनिंग विधियों और ऑनलाइन मूल्यांकन विधियों को सख्ती से लागू किया गया था। 

    वेबसाइट पर भी चेक कर सकते हैं रिजल्ट

    ऑनलाइन पेपर चेक के फेस डिटेक्शन और बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन में सावधानी बरती गई। छात्र परीक्षाफल का परिणाम देखने के विवि की आधिकारिक वेबसाइट www.ycmou.ac.in पर सर्च करें। छात्र इस वेबसाइट पर पीआरएन नंबर डालकर रिजल्ट चेक कर सकते हैं। उक्त जानकारी परीक्षा नियंत्रक ने दी है।