नवभारत Lockdown Vibes2: इस बार मिलिए हमारे इन विशिष्ट अतिथियों से…

Loading

नवभारत की ओर से ‘Lockdown, Vibes-2’ नामक Webinar Series 11 मई से नवभारत के फेसबुक पेज (https://www.facebook.com/enavabharat) पर शाम को 5:00 बजे से प्रारंभ हो रही है। जिसमें देश के जाने माने हस्तियों को आमंत्रित किया गया हैं। वे अपने कार्य के चलते विभिन्न क्षेत्रों में प्रतिष्ठित हैं। आमंत्रित अतिथि देश में जारी लॉकडाउन विषय पर संबोधित करेंगे। इसमें कोरोना वायरस से संबंधित जानकारियां और सावधानियों को लेकर अलग-अलग मुद्दों पर चर्चा की जाएगी।

हमारे विशिष्ट अतिथि इस प्रकार हैं



आशीष भसीन

Dentsu Aegis Network के CEO आशीष भसीन 11 मई को पर देश के नागरिकों के समक्ष होंगे। वे देश में बढ़ते कोरोना वायरस का मीडिया और एंटरटेनमेंट क्षेत्र पर पड़ने वाले प्रभाव से हमें अवगत करायेंगे। कोरोना वायरस के कारण मीडिया और मनोरंजन पर पड़ने वाले बड़ी आर्थिक समस्याओं पर विस्तार से चर्चा करेंगे।

RA राजीव

RA राजीव वरिष्ट IAS और मेट्रोपोलिटन कमिश्नर हैं। वे 12 मई को कोरोना वायरस पर जनता का मार्गदर्शन करेंगे। इसके साथ ही इस महामारी को लेकर सरकार के समक्ष आने वाले कठिनाइयों पर भी हमसे बात करेंगे। सरकार और जनता के समक्ष उपस्थित बढ़ती चुनौतियों से बेहतर तरीके से निपटने व सुदृढ़ कानून-व्यवस्था के लिए वे अपना तर्क रखेंगे। श्री राजीव, व्यवस्था के क्रियान्वयन के लिए किए जा रहे उपायों पर भी बात करेंगे।

अशोक चव्हाण

लोक निर्माण विभाग(PWD) महाराष्ट्र सरकार के मंत्री अशोक चव्हाण 13 मई को कोरोना वायरस संक्रमण का लोक निर्माण विभाग पर प्रभाव, विषय पर चर्चा करेंगे। वो बताएँगे कि किस तरह कंस्ट्रक्शन से सड़क का नवीनीकरण करने वाले और अन्य  प्रवासी मजदूरों को अब समस्या का सामना करना पड़ रहा है। आज कोरोना वायरस के चलते सड़कों के सभी निर्माण व मरम्मत संबंधी कार्य ठप हो गए है, विकास कार्यों पर अनिश्चितकालीन समय के लिए ब्रेक लग गया है, जिसका देश पर किस तरह असर पड़ सकता है।


डॉ.परवेज़ ग्रांट

रूबी हॉलक्लिनिक के मुख्य प्रबंध ट्रस्टी डॉ. परवेज़ ग्रांट 15 मई को कोरोना वायरस का स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र प्रभाव, इस विषय पर हमसे बात करेंगे। भारत में कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। स्वास्थ्य क्षेत्र पर कोरोना का सबसे से अधिक प्रभाव पड़ा है। इस महामारी के चलते स्वास्थ्य क्षेत्र और अर्थव्यवस्था पर पड़े असर का जिक्र हर क्षेत्र में किया जा रहा है। जिसपर डॉ. परवेज़ ग्रांट भी हमसे बात करेंगे।

डॉ.मंगेश कराड

MIT विद्यापीठ के कार्याध्यक्ष प्रा. डॉ. मंगेश कराड 16 मई को इस कार्यक्रम में शामिल होंगे। कोरोना महामारी से भारत पर आए खतरे को भांपते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने सम्पूर्ण भारत में लॉकडाउन लगा दिया है। इन 40 दिन की अवधि के लॉकडाउन में सारे विद्यालय, कॉलेज व अन्य उच्च शिक्षा संस्थान बंद पड़े हैं। ऐसे में इसका सीधा असर अध्यापकों और विद्यार्थियों के जीवन पर पड़ा है। इस विषय को लेकर डॉ.मंगेश जनता से चर्चा करेंगे।

अनिल देशमुख

महाराष्ट्र के गृहमंत्री अनिल देशमुख 17 मई कार्यक्रम में जनता से रुबरु होंगे। वे कोरोना वायरस संक्रमण पर लोगों से बातचीत करेंगे। वे बताएंगे कि कैसे कोरोना के चलते लगाए गए लॉकडाउन से इलाक़ों को ग्रीन ज़ोन, ऑरेंज ज़ोन और रेड ज़ोन में बांटे जाने से कौन सी नई मुश्किलें खड़ी हो गई है। इन चुनौतियों के साथ ही केंद्र और राज्य सरकारों पर भी आर्थिक दबाव बढ़ रहा है सरकार के समक्ष पुलिस, हेल्थकेयर वर्कर जैसे सरकारी कर्मचारियों की तनख्वा देने से लेकर बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है।  

संजय भाटिया

श्री संजय भाटिया महाराष्ट्र कैडर के IAS अधिकारी हैं और वर्तमान में मुंबई पोर्ट ट्रस्ट (MPT)के चेयरमैन हैंश्री भाटिया के पास भारत सरकार और महाराष्ट्र सरकार में विभिन्न वरिष्ठ स्तरों पर सेवा करने का 33 वर्षों का अनुभव है।संजय भाटिया 18 मई को नवभारत के ‘Lockdown, Vibes-2’ कार्यक्रम जरिये अपनी राय लोगों को देंगे। कोरोना के चलते भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए आनेवाले दिन और कठिन हो सकते है। ऐसे में इन चुनौतियों का सामना सरकार किस तरह करती है इसपर संजय भाटिया के साथ विचार विमर्श किया जायेगा।


‘Lockdown, Vibes-2’ कार्यक्रम में अतिथियों को आमंत्रित करने का मुख्य उद्देश्य देश के नागरिकों और हमारे पाठकों  में कोरोना संक्रमण पर जनजागृति को बढ़ावा देना है, जिससे कोरोना वायरस महामारी पर काबू पाया जा सके। हम आशा करते हैं कि, हमारा देश कोरोना की जंग जीत ले ताकि समान्य जीवन फिर से रफ़्तार पकड़ सके।