Lok Sabha Elections 2024
प्रतीकात्मक तस्वीर

महाराष्ट्र में 11 लोकसभा क्षेत्रों में 7 मई को होने वाले चुनाव के लिए 317 उम्मीदवारों के नामांकन पत्र वैध पाए गए और 44 उम्मीदवारों के नामांकन पत्र खारिज कर दिए गए हैं।

Loading

मुंबई. महाराष्ट्र (Maharashtra) में 11 लोकसभा क्षेत्रों में सात मई को होने वाले चुनाव के लिए 317 उम्मीदवारों के नामांकन पत्र जांच के बाद वैध पाए गए, जबकि 44 उम्मीदवारों के नामांकन पत्र खारिज कर दिए गए। एक अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी।

राज्य निर्वाचन कार्यालय की एक विज्ञप्ति के अनुसार, रायगढ़ में 21, बारामती में 46, उस्मानाबाद में 35, लातूर में 31, सोलापुर में 32, माढा में 38, सांगली में 25, सतारा में 21, रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग में नौ, कोल्हापुर में 27 और हथकंगले में 32 उम्मीदवारों के नामांकन पत्र वैध पाए गए हैं। विज्ञप्ति के अनुसार, 11 संसदीय क्षेत्रों के लिये कुल 361 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किये थे, जिसमें से 44 को खारिज कर दिया गया है।

अधिकारी ने कहा, “शुक्रवार को नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख थी। रविवार को जांच हुई और सोमवार को नाम वापस लेने की आखिरी तारीख है।”

बारामती में राकांपा (शरदचंद्र पवार) की मौजूदा सांसद सुप्रिया सुले का मुकाबला अपनी भाभी सुनेत्रा पवार (राकांपा) से है। कोल्हापुर लोकसभा सीट से छत्रपति शिवाजी महाराज के वंशज शाहू छत्रपति कांग्रेस के उम्मीदवार हैं, जबकि सतारा लोकसभा सीट से उदयनराजे भोसले को भाजपा ने अपना उम्मीदवार बनाया है।

केंद्रीय मंत्री नारायण राणे रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग सीट से भाजपा उम्मीदवार हैं, जबकि सांगली में भाजपा के मौजूदा सांसद संजयकाका पाटिल का मुकाबला पहलवान चंद्रहार पाटिल से है, जो शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) के प्रत्याशी हैं। (एजेंसी)