Raut-Shinde

Loading

नई दिल्ली/मुंबई: जहां एक तरफ महाराष्ट्र (Maharashtra) की राजनीति में एक बार बार फिर भारी उथल-पुथल शुरू हो चुकी है. दरअसल मसला 16 विधायकों की अयोग्यता पर फैसले का है. आज शाम 4 बजे विधानसभा अध्यक्ष को इन विधायकों पर फैसला लेना है. हालांकि वहीं अध्यक्ष राहुल नार्वेकर (Rahul Narvekar)  पहले ही कह चुके हैं कि, फैसला संविधान के मुताबिक होगा और अब तक उनपर जो आरोप लगाए गए है उन सभी आरोपों को वह अपने फैसले से खत्म कर देंगे। फैसला सुनाने में अपने हाथों से वह कोई भी ग़लती नही होने देंगे। 

इधर फैसले के पहले ही शिवसेना के दोनों गुटों में घमासान शुरू हो चुकी है. जहां आज नार्वेकर को लेकर संजय राउत (Sanjay Raut) ने कहा कि, “विधानसभा स्पीकर का एक प्रोटोकॉल होता है। अगर विधानसभा स्पीकर एक पीठासीन पद पर बैठे हैं तो अपनी कुर्सी छोड़कर जो आरोपी है जिनपर हमने याचिका दायर की है उनसे जाकर मुलाकात नहीं सकते। फिर वे कहते हैं कि वे फैसला देंगे, यह कौनसा फैसला है यह मैच फिक्सिंग है। PM मोदी, महाराष्ट्र आने वाले हैं, क्या उन्हें पता नहीं है कि फैसला आने वाला है।  दिल्ली से लेकर यहां तक इस मामले में मैच फिक्सिंग हो रही है। “

वहीँ इस मामले पर राज्य के CM शिंदे (CM Eknath Shinde) ने पलटवार करते हुए कहा कि,  “हमारे पास बहुमत है। इसी के बलबूते पर हमें चुनाव आयोग ने असली शिवसेना के रूप में माना है। परिणाम योग्यता पर होना चाहिए। हमारी सरकार मजबूती से काम कर रही है इसलिए उनके पैरों तले जमीन खिसक गई है। मैच फिक्सिंग अगर होती तो अध्यक्ष रात में छिप कर आते लेकिन ये दिनदहाड़े आ गए हैं।वही लोग असंवैधानिक हैं।”

उन्होंने यह भी कहा कि, “मैं शाम 4 बजे के बाद आधिकारिक बयान दूंगा। मैं सिर्फ इतना कहना चाहता हूं कि हमारे पास विधानसभा में 67% और लोकसभा में 75% बहुमत है। हमारे पास 13 सांसद और 50 विधायक हैं। इस बहुमत के आधार पर, चुनाव आयोग ने हमें असली शिवसेना के रूप में मान्यता दी है और धनुष-बाण चुनाव चिन्ह आवंटित किया है। हमें उम्मीद है कि स्पीकर हमें योग्यता के आधार पर पास करेंगे।”

जानकारी दें कि मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उनके समूह के 16 विधायकों की अयोग्यता पर आज यानी 10 जनवरी बुधवार को विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर अपना अहम फैसला करेंगे।