Anil Deshmukh
PTI Photo

    Loading

    मुम्बई: धनशोधन के मामले में फिलहाल जेल में बंद महाराष्ट्र के पूर्व गृहमंत्री अनिल देशमुख ने विधानपरिषद के चुनाव में 20 जून को वोट डालने के वास्ते एक दिन के लिए रिहा करने की गुजारिश करते हुए सोमवार को बंबई उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया। राकांपा नेता ने इस साल के प्रारंभ में उनके द्वारा दायर की गयी जमानत अर्जी में यह आवेदन दिया है। उनके वकील इंदरपाल सिंह ने न्यायमूर्ति एन जे जमादार की एकल पीठ के सामने आवेदन का उल्लेख किया। 

    अदालत ने इस विषय पर सुनवाई की तारीख 15 जून तय की है। सिंह ने कहा, ‘‘आवेदन में देशमुख ने 20 जून को बांड पर रिहा करने का अनुरोध किया है, ताकि वह विधानपरिषद चुनाव में अपना वोट डाल पायें।” देशमुख ने पिछले हफ्ते एक विशेष अदालत से भी राज्यसभा चुनाव में वोट डालने के वास्ते 10 जून को रिहा करने का अनुरोध किया था, लेकिन अदालत ने अनुमति देने से इनकार कर दिया था। 

    देशमुख की पार्टी राकांपा महाराष्ट्र में शिवसेना एवं कांग्रेस साथ सत्ता में है। प्रवर्तन निदेशालय ने पिछले साल दो नवंबर को देशमुख को गिरफ्तार किया था और वह फिलहाल न्यायिक हिरासत में हैं। महाराष्ट्र विधानपरिषद की 10 सीट के लिए 20 जून को चुनाव होंगे। विधानपरिषद चुनाव के लिए विधानसभा के सदस्य निर्वाचक मंडल का हिस्सा होते हैं।  विधानपरिषद के इस चुनाव में सत्तारूढ़-शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस ने दो -दो प्रत्याशियों, जबकि विपक्षी भाजपा ने छह उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है।