Electric Vehicles

    Loading

    पुणे: ईंधन की बढ़ती कीमतों (Rising Fuel Prices) और पर्यावरण (Environment) के बेहतरी के लिए पुणेकरों (Punekars) बड़ी संख्या में इलेक्ट्रिक वाहन (Electric Vehicles) खरीद रहे हैं। केवल चार महीने में सात हजार से अधिक इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री हुई है। पिछले वर्ष की तुलना में बिक्री में 70 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। पिछले 12 महीने में 9,900 इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री हुई है, जबकि पिछले चार महीने में 7,100 वाहनों की बिक्री हुई है। यह अभी तक सबसे बेहतर प्रदर्शन हैं।

    इलेक्ट्रिक वाहनों की वजह से बड़ी मात्रा में ईंधन की बचत हो रही है। ऐसे में वाहन धारकों का ईंधन पर होने वाला खर्च काफी कम हो गया है। इस वजह से इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग बढ़ रही है। 

    बिक्री में भारी इजाफा होने की संभावना 

    दस वर्ष पूर्व पुणे में वर्षभर में केवल 51 बाइक की बिक्री हुई थी। यह अब आठ हजार से अधिक हो गई है। इस बार के चार महीने का विचार करें तो 7,100 बाइक की बिक्री हुई है। वित्त वर्ष पूरे होने में अभी 8 महीने का वक्त है। ऐसे में बाइक की बिक्री में भारी इजाफा होने की संभावना है।

    पिछले तीन वर्षों से मैं इलेक्ट्रिक बाइक का इस्तेमाल कर रहा हूं। मेंटेनेंस अभी तक नहीं करवाया। हर दिन तीन से चार घंटे चार्ज करने के बाद बाइक 80 किलोमीटर तक चलती है। इससे ईंधन के खर्च में भारी बचत हुई है।

    -संतोष कोठावले, ई-वाहनधारक, पुणे

    माइलेज कितनी

    इलेक्ट्रिक वाहनों का माइलेज बैटरी पर निर्भर करता है। बैटरी जितना अधिक शक्तिशाली होगा उतनी माइलेज ज्यादा होगी। इसलिए माइलेज हर वाहन के अनुसार अलग होता है।

    • 70-80 KM: बाइक
    • 60 KM: रिक्शा
    • 150KM : फोर व्हीलर