Sunetra Pawar Supriya Sule

Loading

मुंबई: महाराष्ट्र के बारामती निर्वाचन क्षेत्र (Baramati Lok Sabha Seat) में चुनावी मुकाबला ‘पवार बनाम पवार’ होने से खासा रोमांचक हो गया है क्योंकि राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) ने शनिवार को महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजित पवार (Ajit Pawar) की पत्नी सुनेत्रा पवार (Sunetra Pawar) को सुप्रिया सुले (Supriya Sule) के सामने मैदान में उतार दिया। सुले पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद पवार (Sharad Pawar) की बेटी और अजित पवार की चचेरी बहन हैं। बारामती सीट से राकांपा उम्मीदवार बनने के बाद 60 वर्षीय सुनेत्रा पवार ने कहा कि यह उनके लिए सौभाग्यशाली दिन है।

फैसला जनता के हाथ में

उन्होंने एक मराठी चैनल से कहा, ‘‘मैं नरेन्द्र मोदी, अमित शाह और महायुति (शिवसेना, भाजपा और राकांपा) के सभी नेताओं को मुझे चुनाव लड़ने योग्य समझने के लिए धन्यवाद देती हूं।” सुले के खिलाफ लड़ने के सवाल पर सुनेत्रा ने कहा, ‘‘फैसला जनता के हाथ में है।” सुनेत्रा की उम्मीदवारी की घोषणा राकांपा की महाराष्ट्र इकाई के अध्यक्ष सुनील तटकरे ने की।

शरद पवार ने किया पांच उम्मीदवारों का ऐलान

वहीं, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरदचंद्र पवार) ने शनिवार को महाराष्ट्र से लोकसभा चुनाव के लिए अपने पांच उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की, जिसमें बारामती से सुप्रिया सुले को एक बार फिर से टिकट दिया गया है। सूची के अनुसार, प्रदेश के अहमदनगर निर्वाचन क्षेत्र में नीलेश लंके को मैदान में उतारा गया है, जो अजित पवार खेमे से पाला बदलते हुये शरद पवार गुट में शामिल हुये थे। राकांपा के शरद पवार गुट के प्रदेश अध्यक्ष जयंत पाटिल ने इस सूची की घोषणा की और बताया कि सुप्रिया सुले और अमोल कोल्हे को क्रमशः बारामती एवं शिरूर निर्वाचन क्षेत्रों से फिर उम्मीदवार बनाया गया है।

पाटिल ने बताया कि भास्कर भागरे को नासिक जिले की डिंडोरी सीट से और पूर्व कांग्रेस विधायक अमर काले को वर्धा से उम्मीदवार बनाया गया है। इस बीच, तटकरे ने कहा कि बारामती में लड़ाई पारिवारिक नहीं बल्कि विचारधारा और सिद्धांतों की है। शरद पवार कई बार बारामती लोकसभा सीट से चुनाव जीत चुके हैं।