Pune Police

Loading

बारामती: मंगलवार 7 मई को शांतिपूर्ण मतदान के लिए बारामती में 1600 होम गार्ड, 165 सेक्टर गश्ती दल, 10 त्वरित प्रतिक्रिया दल (क्यूआरटी) और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) की 10 टीमों सहित 27,000 से अधिक पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। तीन संवेदनशील बूथ हैं, यह सभी भोर पुलिस सीमा में हैं। लगभग 2000 विशेष कर्मियों का बड़ा हिस्सा छह विधानसभा क्षेत्रों में तैनात किया जाएगा और सभी 2,561 मतदान केंद्रों पर निगरानी रखने और कानून व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने का काम सौंपा जाएगा। पंद्रह डिप्टी एसपी (डिप्टी एसपी) रैंक के अधिकारी पूरे निर्वाचन क्षेत्र में सुरक्षा व्यवस्था की निगरानी करेंगे।

पुणे ग्रामीण एसपी पंकज देशमुख ने कहा कि, पुलिस नेतृत्व ने मतदान के दिन सुचारू और शांतिपूर्ण संचालन के लिए कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए 165 समूह गश्ती दल का गठन किया है। किसी भी हिंसा की स्थिति में त्वरित हस्तक्षेप के लिए प्रत्येक पुलिस स्टेशन में क्यूआरटी का भी गठन किया गया है। ईवीएम को स्ट्रांगरूम में ले जाया जाएगा जहां मतदान परिणाम घोषित होने और चुनाव आयोग के अगले आदेश तक सशस्त्र पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे।

बारामती लोकसभा क्षेत्र में 23.72 लाख पात्र मतदाता हैं और 17.74 लाख को मतदाता पर्चियां जारी की गई हैं। शुक्रवार को घर से वोट अभियान के तहत बारामती लोकसभा क्षेत्र के 85 वर्ष और उससे अधिक उम्र के तथा शारीरिक रूप से अक्षम लोगों सहित 228 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। चुनाव आयोग (ईसी) ने लोकसभा 2024 के लिए पहली बार घर से मतदान की सुविधा प्रदान की है। बारामती महाराष्ट्र राज्य में एक संसदीय क्षेत्र है जिसमें 6 विधानसभा क्षेत्र दौंड, खडकवासला, इंदापुर, बारामती, पुरंदर और भोर शामिल हैं।

इस बीच, रिटर्निंग ऑफिसर कविता द्विवेदी ने कहा कि उम्मीदवारों सुप्रिया सुले और सुनेत्रा को उनके खर्चों में पाई गई विसंगतियों के संबंध में दूसरा नोटिस भेजा जाएगा। इस मामले पर निर्णय लेने के लिए जिला कलेक्टर अंतिम प्राधिकारी होंगे।

मतदान केंद्रों पर उपलब्ध सुविधाएं
शारीरिक रूप से अक्षम और अन्य जरूरतमंदों के लिए व्हीलचेयर की सुविधा
पीने के पानी की सुविधा
मतदाताओं के लिए प्रतीक्षा कक्ष
मेडिकल किट

वोट डालने के लिए आईडी
आधार कार्ड, मनरेगा कार्ड, बैंक/डाकघर द्वारा प्रदान किया गया फोटोयुक्त आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, एनपीआर (राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर) के तहत भारत के रजिस्ट्रार जनरल द्वारा प्रदान किया गया स्मार्ट कार्ड, भारतीय पासपोर्ट, पेंशन दस्तावेज़ (फोटो चिपकाकर), केंद्र/राज्य/सार्वजनिक कर्मचारियों को सेवा पहचान पत्र प्रदान किए जाते हैं।