Weather Update, Maharashtra Rain
फ़ाइल फोटो

Loading

पुणे: शहर और आसपास के इलाकों में अगले कुछ दिनों तक आसमान में बादल छाए रहने और हल्की बारिश (Light Rain) की संभावना बनी हुई है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा है कि इसके परिणामस्वरूप अगले कुछ दिनों तक अधिकतम तापमान (Temperature) में गिरावट आने की संभावना है। आईएमडी ने एक पश्चिमी विक्षोभ (भूमध्य सागर से आने वाली नमी वाली हवाएं जो देश के उत्तर और उत्तर पूर्वी हिस्से में बारिश का कारण बनती हैं) के साथ-साथ पश्चिमी राजस्थान (Western Rajasthan) और इसके आस-पास एक चक्रवाती परिसंचरण के बारे में अलर्ट किया है, जो औसत समुद्र स्तर से 1.5 किमी ऊपर मौजूद है।

आईएमडी ने कहा कि इसी तरह राज्य के विदर्भ और मराठवाड़ा इलाकों में एक उत्तर-दक्षिण हवा की निरंतरता बनी हुई है। इसके परिणामस्वरूप, मध्य महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश और आसमान में बादल छाए रहने की उम्मीद है। आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिकों ने कहा कि हवा की निरंतरता विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा के अन्य इलाकों अथवा जिलों को प्रभावित करेगी। इस प्रभाव के परिणामस्वरूप कुछ समय के लिए गरज और तेज हवाओं के साथ बहुत हल्की बारिश होने की संभावना हैं। 

आंधी, बिजली और तेज हवाएं चलने की संभावना

दूसरी ओर, पुणे और आस-पास के इलाकों में विशेष रूप से दोपहर और शाम के समय में आंधी, बिजली और तेज हवाएं चलने की संभावना है। आईएमडी ने कहा कि अलग-अलग इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ 6 अप्रैल से 8 अप्रैल के बीच ये गतिविधियां बढ़ेंगी। मार्च में जारी किए गए पहले पूर्वानुमान में देश के कई हिस्सों में गर्मी की लहरों के साथ सामान्य गर्मी से अधिक गर्म होने की चेतावनी दी गई है।

इन राज्यों में लू की स्थिति बने रहने की संभावना

अप्रैल के लिए, महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा में लू की स्थिति बने रहने की संभावना है। आईएमडी ने कहा कि अप्रैल में लू की स्थिति दो से छह दिनों तक बने रहेंगे।