Property Tax Registration

    Loading

    पुणे: पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका (PCMC) के संपत्ति कर विभाग (Property Tax Department) ने 100 आवासीय हाउसिंग सोसाइटी के अध्यक्षों से आग्रह किया है कि वे फ्लैट मालिकों को अपने कर बकाया (Property Tax Dues) का भुगतान करने के लिए कहें। टैक्स विभाग ने बकाया न चुकाने की सूरत में संपत्ति कुर्क करने की भी चेतावनी दी है।

    एक पत्र में पीसीएमसी के सहायक नगर आयुक्त निलेश देशमुख ने कहा कि हमने संपत्ति कर बकायादारों के खिलाफ अपना अभियान तेज कर दिया है। आवासीय श्रेणी में संपत्ति कर बकायादारों का पीसीएमसी पर 480 करोड़ रुपए बकाया है। देशमुख ने कहा कि पीसीएमसी सीमा में 5.92 लाख संपत्तियां हैं और पीसीएमसी के 17 डिविजनल कार्यालय टैक्स को एकत्र करते हैं। पिछले साल पीएमसी ने 625 करोड़ रुपए का संपत्ति कर एकत्र किया था। इस साल लक्ष्य 1,000 करोड़ रुपए जुटाने का है। अब तक इस वित्तीय वर्ष में 575 करोड़ रुपए एकत्र किए हैं। 

    सोसाइटी अध्यक्ष बकायेदारों को करें प्रेरित 

    देशमुख ने कहा कि पीसीएमसी सीमा में कुछ बड़ी आवासीय सोसायटियां हैं। ऐसी सोसायटियों में 1,000-1,500 संपत्ति कर बकाएदार हैं। हालांकि कानून के मुताबिक, सोसाइटी के पानी के कनेक्शन काटे जा सकते हैं, लेकिन पीसीएमसी प्रशासन का ऐसा करने का इरादा नहीं है। देशमुख ने कहा कि इसे देखते हुए सोसाइटी के अध्यक्षों और सचिवों से पीसीएमसी की ओर से आग्रह किए जा रहे हैं कि वे अपने कर बकाएदारों को उनके बकाया का भुगतान करने के लिए प्रेरित करें।

    नोटिस बोर्ड पर लगाए बकाएदारों के नाम 

    देशमुख ने कहा कि आवासीय सोसायटियों को कर बकाएदारों के नाम सोसायटी के नोटिस बोर्ड पर लगाने चाहिए। उन्होंने कहा कि फिर भी अगर वे अपना कर नहीं चुकाते हैं, तो ऐसे कर बकाएदारों की पानी की लाइन काटने के लिए सोसाइटी अध्यक्षों और सचिवों को भरोसे में लिया जाएगा।