पिंपरी-चिंचवड़ में धोखाधड़ी की घटनाएं बढ़ी, चार वारदातों में 60 लाख की धोखाधड़ी उजागर

    Loading

    पिंपरी: पिंपरी-चिंचवड (Pimpri-Chinchwad) की उद्योगनगरी में धोखाधड़ी (Fraud) और ठगी (Cheating) की घटनाओं में आए दिन बढ़ोतरी हो रही है। ताजा सामने आई चार अलग-अलग घटनाओं में करीबन 60 लाख रुपए की धोखाधड़ी किए जाने की जानकारी सामने आई है। इनमें से एक घटना में सिक्योरिटी एजेंसी (Security Agency) से 9 लाख रुपए, दूसरी घटना में क्रेडिट कार्ड (Credit Card) के चार्ज रद्द करने की आड़ में 8 लाख रुपए, तीसरी घटना में गिरवी रखे गए फ्लैट को बेचकर 29 लाख रुपए और अन्य एक घटना में कर्ज दिलाने का झांसा देकर साढ़े 13 लाख रुपए की धोखाधड़ी की गई है। 

    पिंपरी-चिंचवड़ पुलिस के हिंजवड़ी थाने की सीमा में कंपनी को सिक्योरिटी गार्ड्स की आपूर्ति करनेवाली एजेंसी के बिल का भुगतान न कर नौ लाख रुपए की धोखाधड़ी किए जाने का मामला सामने आया है। मार्च से 30 जून 2021 के बीच बावधन के आदित्य शगुल मॉल स्थित अन्नदाता मल्टीसर्विस में घटी इस घटना में कंपनी के निदेशक और प्रबंधक फरार हो गए हैं। 

    सभी आरोपी फरार 

    इस बारे में वैभव अमृत पाटील (33) ने हिंजवडी थाने में राजू भीमराव सालवे (निवासी वारजे मालवाडी, पुणे), ज्योती राजू सालवे, प्रबंधक कुमार श्रीधर गोडसे के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है। वैभव पाटील की सिक्योरिटी एजेंसी है, जिसने आरोपियों की कंपनी में सिक्योरिटी गार्ड आपूर्ति की थी। इसका वर्क आर्डर भी उन्हें दिया गया था। चार माह के बिल के तौर पर नौ लाख छह हजार रुपए का भुगतान न करते सभी आरोपी फरार हो गए हैं। सहायक पुलिस निरीक्षक गणेश खारगे मामले की छानबीन कर रहे हैं।

    क्रेडिट कार्ड के चार्जेस रद्द करने के बहाने 8 लाख ठगे

    एक महिला ने क्रेडिट कार्ड बंद करने और उस पर लगे चार्ज को रद्द करने के बहाने एक कारोबारी महिला के क्रेडिट और डेबिट कार्ड से 8 लाख 68 हजार रुपए ट्रांसफर करने की घटना में धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया गया है।  पिंपले सौदागर में हुई इस घटना को लेकर मोनिका जॉयदीप डे (42) ने सांगवी थाने में शिकायत दर्ज कराई है। मंगलवार दोपहर जब वादी मोनिका घर पर थी, तभी उसे आरोपी महिला का फोन आया। बैंक आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे आईसीआईसीआई बैंक क्रेडिट कार्ड पर वार्षिक शुल्क लेता है। आपका कार्ड बंद करने और उस पर लगने वाले शुल्क को रद्द करने के बहाने उसने मोनिका के क्रेडिट कार्ड से 69 हजार, 91 हजार, 96 हजार, 99 हजार और 96 हजार रुपये ट्रांसफर किए। उसके बाद आरोपी महिला ने मोनिका के बचत खाते से 4 लाख 15 हजार रुपए ट्रांसफर कर दिए। उसने मोनिका के कुल 8 लाख 68 हजार रुपए ट्रांसफर कर उनके साथ धोखाधड़ी की।  पुलिस निरीक्षक सुनील तांबे मामले की जांच कर रहे हैं।

    गिरवी फ्लैट बेचकर बैंक से 29 लाख की ठगी

    बैंक के पास गिरवी रखे गए फ्लैट को बेचकर बैंक से 29.52 लाख रुपए की धोखाधड़ी किये जाने की घटना 26 अगस्त 2020 से 1 फरवरी 2022 तक बैंक ऑफ महाराष्ट्र की हिंजेवाड़ी शाखा में हुई। इसको लेकर फ्लैट धारक और गलत एनओसी जारी करने वाले के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। इस बारे में श्वेताप्रिया अविनाश झा (31) ने हिंजवड़ी पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई है। इसके अनुसार विजय ओमप्रकाश अग्रवाल और द प्रिस्टिन होराइजन सोसाइटी के खिलाफ गलत एनओसी देने का मामला दर्ज किया गया है। वादी झा बैंक ऑफ महाराष्ट्र की हिंजेवाड़ी शाखा में शाखा प्रबंधक हैं। आरोपी विजय अग्रवाल ने विलेज रेजीडेंसी प्रोजेक्ट सोसायटी में फ्लैट नंबर 304 खरीदने के लिए महाराष्ट्र बैंक से कर्ज लिया था। अग्रवाल ने कुछ दिनों के लिए ऋण की नियमित किश्तों का भुगतान किया। इसके बाद उन्होंने बैंक में गिरवी रखे फ्लैट को माधव मकरंद थाटे को बेच दिया। इस रकम का इस्तेमाल कर उसने बैंक से 29 लाख 52 हजार रुपए की ठगी की। फौजदार तुकाराम खड़के मामले की जांच कर रहे हैं।

    कर्ज मंजूरी के झांसे में साढ़े 13 लाख की धोखाधड़ी

    जमीन का विस्तार करने के लिए 12 करोड़ रुपए का कर्ज दिलाने का झांसा देकर एक महिला के 13.50 लाख रुपए ठग लिए जाने की घटना प्राधिकरण-निगडी में 4 अगस्त 2020 से 24 नवंबर 2021 के बीच हुई। इस बारे में अमरजीत घाट (40) और एक महिला के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। इस बारे में एक महिला ने निगडी थाने में शिकायत दर्ज कराई है। आरोपित अमरजीत और महिला ने वादी महिला की जमीन विस्तार करने के लिए बैंक से 12 करोड़ रुपए का कर्ज लेने का लालच दिया। यह कहते हुए कि वह ऋण स्वीकृत करने के लिए ऋण राशि का दो प्रतिशत कमीशन लेगा, उसने महिला से 12 लाख रुपए का एक प्रतिशत कमीशन और दस्तावेजों की पूर्ति के लिए बैंक खाते से 1.5 लाख रुपए लिए। उसने पैसे लिए और बिना कर्ज मंजूर किए महिला को ठग लिया। जब महिला ने कमीशन वापस करने की मांग की तो आरोपित ने झूठे मुकदमे में फंसाने की धमकी दी। मेरे पास मकोका की कार्रवाई किए गए लोग हैं। उनको बताया तो तुम्हारे हाथ पैर तक नहीं रहेंगे, यह धमकी भी दी। निगडी पुलिस मामले की जांच कर रही है।