Golf Course Chowk Flyover

    Loading

    पुणे: तीन साल से अधिक समय से चल रहा गोल्फ कोर्स चौक का फ्लाईओवर (Golf Course Chowk Flyover) जल्द ही खुल जाएगा। छह माह का समय बीत जाने के बाद भी फ्लाईओवर (Flyover) पर डामरीकरण और रंग रोगन का काम बाकी है। अब चूंकि जनवरी में जी-20 सम्मेलन (G-20 Conference) होगा, उससे पहले ही इस फ्लाईओवर को यातायात के लिए खोल देने के आदेश प्रशासन को दे दिए गए हैं।

    इस चौराहे पर भारी यातायात जाम लगने के कारण इलाके में यातायात ठप हो जाता है। साथ ही पुणे में अक्सर जब मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री, केंद्रीय मंत्री और अन्य वीआईपी व्यक्ति इस सड़क पर यात्रा करते हैं, तो चौक में अन्य सड़कों पर यातायात बंद करना पड़ता हैं। इसलिए गोल्फ क्लब चौक पर फ्लाईओवर बनाने का निर्णय लिया गया था।

    छह महीने बढ़ी डेडलाइन

    फ्लाईओवर के लिए 31.05 करोड़ रुपए के व्यय की स्वीकृति के बाद सितंबर 2019 में इसका काम शुरू किया गया था। चूंकि इस इलाके के झुग्गी वासियों को सड़क पार करने के लिए लंबा चक्कर लगाना पड़ता है, इसलिए उन्होंने फ्लाईओवर के नीचे के नीचे फुटपाथ की मांग की। इसके अनुसार यह रास्ता उपलब्ध कराया गया था। इसके 30 महीने में यानी अप्रैल 2022 में पूरा होने की उम्मीद थी, लेकिन कोरोना की वजह से डेडलाइन छह महीने बढ़ा दी गई।

    डामरीकरण और रंग रोगन का काम बाकी 

    सितंबर में काम पूरा होना था, लेकिन आधा दिसंबर बीत जाने के बाद भी काम जारी है। इसका खामियाजा इलाके के नागरिकों को भुगतना पड़ रहा हैं। प्रशासन का दावा है कि फ्लाईओवर खुलने के बाद इस चौराहे पर 70 फीसदी ट्रैफिक कम हो जाएगा। इस ब्रिज का सारा निर्माण कार्य पूरा कर लिया गया है। डामरीकरण, सुरक्षा योजना और रंगाई-पुताई का अंतिम चरण बाकी है। जी- 20 परिषद की बैठक जनवरी में होना है। इस मौके पर 36 देशों के करीब 250 प्रतिनिधि मौजूद रहेंगे।