result
Representative Image

Loading

पुणे: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा हाल ही में 12वीं और 10 वीं के नतीजों की घोषणा की गई। इसके बाद अब महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड (Maharashtra State Board Results) के परीक्षा के नतीजों को लेकर उत्सुकता पैदा हो गई है। ऐसे में महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड द्वारा 12वीं का रिजल्ट 31 मई से पहले और 10वीं का रिजल्ट जून के पहले सप्ताह में घोषित किए जाने की जानकारी राज्य बोर्ड के अध्यक्ष शरद गोसावी ने दी है।

महाराष्ट्र राज्य बोर्ड की 10वीं की परीक्षा 2 मार्च से 25 मार्च तक आय़ोजित की गई थी। इस परीक्षा में राज्य भर से 16 लाख से ज्यादा विद्यार्थी शामिल हुए थे। साथ ही राज्य बोर्ड की 12वीं की परीक्षा 21 फरवरी से 21 मार्च तक आयोजित की गई थी। इस परीक्षा में 14 लाख से ज्यादा विद्यार्थी शामिल हुए थे। पुरानी पेंशन योजना के लिए बुलाई गई हड़ताल के कारण 10वीं और 12वीं की परीक्षा के परिणाम देरी से आने की भविष्यवाणी जताई गई थी। हालांकि हड़ताल के बाद भी 10वीं और 12वीं के नतीजे समय से घोषित होने की संभावना हैं।

रिजल्ट तैयार करने का काम जारी

राज्य के शिक्षकों ने विभिन्न लंबित मांगों को लेकर 12वीं की परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं का बहिष्कार किया था। उसके बाद पुरानी पेंशन की मांग को लेकर हड़ताल के चलते कुछ दिनों तक शैक्षणिक कार्य नहीं हो सके थे, लेकिन इसका उत्तर पुस्तिका की जांच पर कोई असर नहीं पड़ा है। सीबीएसई 10वीं और 12वीं के परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद अब राज्य बोर्ड 10वीं व 12वीं के परीक्षा परिणाम की चर्चा शुरू हो गई है। इसे देखते हुए राज्य बोर्ड के अध्यक्ष शरद गोसावी ने कहा है कि 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के परिणाम तैयार करने का काम चल रहा है। 12वीं का रिजल्ट 31 मई से पहले घोषित हो सकता है, जबकि 10वीं का रिजल्ट जून के पहले सप्ताह में घोषित किया जा सकता है।