fraud
File Photo

    Loading

    पिंपरी: पोलैंड (Poland) से आए गिफ्ट (Gift) को पाने के लिए एक लड़की को 11 लाख 49 हजार रुपए गंवाने पड़े। इस बारे में 24 वर्षीय एक युवती ने सीमा शुल्क, उच्च न्यायालय, मनी लॉन्ड्रिंग और कई अन्य चार्जेस के नाम पर अज्ञात व्यक्तियों द्वारा ठगे (Fraud) जाने की शिकायत दर्ज कराई है। यह घटना पिंपरी-चिंचवड (Pimpri-Chinchwad) के ताथवड़े में हुई। इस मामले में आकाश सिंह, प्रकाश (पूरा नाम और पता नहीं) और एक अज्ञात महिला के खिलाफ वाकड पुलिस थाने (Wakad Police Station) में मामला दर्ज किया गया है।

    पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक, आकाश सिंह नाम के शख्स ने फरियादी से इंस्टाग्राम के जरिए दोस्ती की। उसका विश्वास हासिल करने के बाद आकाश ने युवती से वाट्सएप पर चैटिंग शुरू कर दी। इस बीच, उसने युवतियों के लिए पोलैंड से सोने और हीरे के आभूषणों और नकदी से भरा एक पार्सल भेजने और सीमा शुल्क से इसे छुटाने के लिए कहा। 

    अलग-अलग बैंक खातों में जमा कराए रुपए

    युवती ने इस उम्मीद में पार्सल लेने का फैसला किया कि एक दोस्त ने उसे पोलैंड से एक महंगा पार्सल भेजा था। इसी बीच उसे एक महिला और प्रकाश नाम के व्यक्ति ने बुलाया। दोनों ने पार्सल कस्टम ड्यूटी, हाईकोर्ट, मनी लॉन्ड्रिंग, पुलिस वेरिफिकेशन, ट्रांसफर चार्जेज, इंश्योरेंस, स्टांप चार्ज आदि के नाम पर लड़की से 11 लाख 49 हजार 80 रुपए अलग-अलग बैंक खातों में भरने को कहा। अभियोजन पक्ष ने कहा है कि आरोपी ने बिना पार्सल दिए इतनी बड़ी रकम लेकर युवती से ठगी की।

    बैंक एकाउंट से परस्पर निकले 2.59 लाख

    उधर, एक व्यक्ति के बैंक खाते से दो लाख 59 हजार 850 रुपए बिना कोई जानकारी साझा किये कुछ बैंक खातों में स्थानांतरित किए जाने का मामला सामने आया है। यह घटना पिंपले गुरव में हुई। इस बारे में पिंपले गुरव निवासी शरद भीमराव पवार (49) ने सांगवी थाने में शिकायत दर्ज कराई है। इस मामले में संबंधित बैंक खाताधारक और अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ धोखाधड़ी और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है। पुलिस के मुताबिक, पवार के बैंक खाते से बिना बताए दो लाख 59 हजार 850 रुपये दूसरे बैंक खातों में ट्रांसफर कर दिए गए। आश्चर्य की बात यह है कि पवार ने बैंक एकाउंट के बारे में किसी से कोई जानकारी साझा नहीं की। साथ ही उन्हें कोई ओटीपी, कॉल, मैसेज भी रिसीव नहीं हुआ। इसके बावजूद उनके एकाउंट से पैसे ट्रांसफर कर लिए गए। सांगवी पुलिस जांच कर रही है।