meet-Symbiosis Open Education Society Principal Director Dr. Swati Mujumdar at-5-pm-today-in-navabharat-vibes

नवभारत ने नवभारत Vibes ‘सीरिज़ ऑफ़ वेबिनार्स’ कार्यक्रम के अंतर्गत सिम्बायोसिस ओपन एजुकेशन सोसाइटी की प्रिंसिपल डायरेक्टर डॉ.स्वाति मुजुमदार को आमंत्रित किया है।

पुणे. पूरी दुनिया इस समय कोरोनावायरस से जूझ रही है। सभी लोग इस वायरस से बचने के लिए हर मुमकिन कोशिश कर रहा है। कोरोनावायरस के चलते देश में शिक्षा पर भी असर हुआ है। आने वाले समय शिक्षा के क्षेत्र में किस तरफ के बदलाव आ सकते है। इस बारे जानने के लिए नवभारत ने नवभारत Vibes ‘सीरिज़ ऑफ़ वेबिनार्स’ कार्यक्रम के अंतर्गत सिम्बायोसिस ओपन एजुकेशन सोसाइटी की प्रिंसिपल डायरेक्टर डॉ.स्वाति मुजुमदार को आमंत्रित किया है। डॉ. स्वाति मुजुमदार आज शाम 5 बजे नवभारत के फेसबुक पेज  ( https://www.facebook.com/enavabharat)  पर लाइव रहने वाली है। वह आज ‘कोविड 19:शिक्षा क्षेत्र का भविष्य’ विषय पर चर्चा करेंगी। तो आइये जानते है डॉ.स्वाति मुजुमदार के बारे में कुछ खास बाते।

डॉ.स्वाति मुजुमदार ने एमबीए किया है। इसके बाद उन्होंने (यूएसए) से अपना एम.एस और कौशल विकास और व्यावसायिक शिक्षा के विषय में पीएचडी भी की है। डॉ.स्वाति ने भारत लौटने से पहले 12 साल तक अमरीका में शीर्ष आईटी कंपनियों में काम किया है। इसके बाद उन्होंने अपने पिता डॉ. एस.बी. मुजुमदार, संस्थापक और अध्यक्ष, सिम्बायोसिस शिक्षा संस्था में काम करना शुरू कर दिया।

डॉ.स्वाति पिछले कई वर्षों से कौशल विकास और व्यावसायिक शिक्षा के क्षेत्र में अनुसंधान कर रही हैं और हमारे देश के लिए उपयुक्त ’कौशल विश्वविद्यालय’ का एक अनूठा मॉडल विकसित किया है। कौशल विकास के लिए डॉ. स्वाति के नेतृत्व में सिम्बायोसिस ने महाराष्ट्र के पुणे में सिम्बायोसिस कौशल और व्यावसायिक विश्वविद्यालय (एसएसपीयू), मध्य प्रदेश के इंदौर में एप्लाइड साइंसेस (एसयूएएस) में दो कौशल विकास विश्वविद्यालयों की स्थापना की है।

सिम्बायोसिस कौशल विश्वविद्यालय भारत का पहल आवासीय कौशल विश्वविद्यालय हैं। यह विश्वविद्यालय उच्च विकास क्षेत्रों जैसे कि मेक्ट्रोनिक्स, ऑटोमोबाइल, सिविल इंजीनियरिंग (निर्माण इंजीनियरिंग और प्रबंधन), बैंकिंग, वित्त और बीमा, सौंदर्य जैसे प्रमाण पत्र से लेकर डिग्री तक सभी स्तरों पर कौशल आधारित पाठ्यक्रम का प्रदान करता हैं। डॉ. स्वाति ने विश्वविद्यालय में विभिन्न पाठ्यक्रमों का अनुसरण करने वाले छात्रों को कौशल प्रशिक्षण और अनुभवात्मक शिक्षण प्रदान करने के लिए शीर्ष उद्योगों और विदेशी विश्वविद्यालयों के साथ भागीदारी की है।

बता दे कि डॉ.स्वाति ने साल मार्च 1998 – जून 2002 में सांता क्लारा, कैलिफ़ोर्निया में नॉर्टेल नेटवर्क में व्यापार विश्लेषक के तौर पर काम किया। इसके बाद वह भारत लौट गयी। भारत आने के बाद उन्होंने अपने पिता की शिक्षण संख्या को आगे बढ़ाने का ज़िम्मा अपने हाथों में लिया। डॉ. स्वाति साल 2001 से आज तक सिम्बायोसिस उपाध्यक्ष का पद संभाल रही है। इसके अलावा डॉ.स्वाति साल 2016 से आज तक मध्य प्रदेश के इंदौर में एप्लाइड साइंसेस के सिम्बायोसिस विश्वविद्यालय की प्रो चांसलर का काम संभाल रही है। डॉ.स्वाति साल 2017 से सिम्बायोसिस कौशल और ओपन यूनिवर्सिटी में प्रो चांसलर का पद संभाल रही है।

तो आज शाम 5 बजे नवभारत Vibes ‘सीरीज ऑफ़ वेबिनार्स’ कार्यक्रम में मिलिए, डॉ. स्वाति मुजुमदार से। इसके साथ ही वे हमारे नवभारत के फेसबुक पेज  ( https://www.facebook.com/enavabharat)   पर भी हमसे रूबरू होंगे।