File - Photo
File - Photo

    Loading

    पिंपरी : आईटी पार्क से सटे पिंपरी-चिंचवड (Pimpri-Chinchwad) के वाकड (Wakad) इलाके में दत्ता मंदिर और आंतरिक सड़कों पर यातायात (Traffic) समस्या के समाधान की योजना बनाने के लिहाज से शिवसेना के पूर्व गुट नेता और नगरसेवक राहुल कलाटे के कार्यालय में रहवासियों, पुलिस (Police) और महानगरपालिका (Municipal Corporation) के अधिकारियों की मौजूदगी में सोसाइटी धारकों की बैठक संपन्न हुई। इस समस्या के लिए पूरी तरह महानगरपालिका प्रशासन को जिम्मेदार ठहराते हुए नागरिकों ने प्रशासन की लापरवाही की आलोचना की। इसके बाद अस्थायी और प्रयोगात्मक आधार पर पी1, पी2 पार्किंग की व्यवस्था सहित सभी द्वारा आत्म-अनुशासन पर बैठक में सहमति बनी।

    बैठक में पूर्व नगरसेवक राहुल कलाटे, वाकड पुलिस स्टेशन के वरिष्ठ निरीक्षक सत्यवान माने, वाकड यातायात विभाग के सहायक निरीक्षक नितिन अंभोरे, दीपक गायकवाड सहित विभिन्न सोसायटियों के अध्यक्ष, अधिकारी और रहवासी बड़ी संख्या में उपस्थित थे। विभिन्न अतिक्रमणों, सड़कों पर अनियंत्रित और अवैध पार्किंग के कारण सप्ताहांत में ट्रैफिक जाम हो जाता है। इससे सभी को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। पुलिस निरीक्षक सत्यवान माने ने नाराजी जताई कि गंभीर अपराधों को बढ़ावा देने वाले अवैध अतिक्रमणों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए आयुक्त से बार बार पत्र व्यवहार के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं की जाती है।

    पी-वन, पी-टू पार्किंग व्यवस्था लागू की जाए

    सभी सिग्नल और सीसीटीवी कैमरे सक्रिय होने चाहिए। यातायात नियमों को सख्ती से लागू किया जाए, उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए ताकि लोगों में डर पैदा हो, वन वे ट्रैफिक बनाया जाए, पार्किंग एरिया बनाया जाए, पी-वन, पी-टू पार्किंग सिस्टम लागू किया जाए, पुलिस पेट्रोलिंग बढ़ाई जाए, फुटपाथों पर लगने वाले साप्ताहिक बाजारों को हटाया जाए, साथ ही कुछ नागरिकों ने सुझाव दिया कि अतिक्रमण कार्रवाई में गलती न करते हुए लगातार कार्रवाई की जाए।

    इस मुद्दे को हल करने के लिए मेरे कार्यालय से महानगरपालिका को पहले ही एक पत्राचार किया जा चुका है। बैठक में नागरिकों की समस्याओं और शिकायतों को जाना गया। उनके द्वारा सुझाए गए समाधान, सलाह विचार में लिए जाएंगे। क्षेत्र में सड़कों के निर्माण के दौरान कुछ दिनों तक इस तरह की दिक्कतें आती रहती हैं, इसलिए अब कम से कम दत्त मंदिर सड़क पूरी होने तक महानगरपालिका और पुलिस अधिकारियों को मिलकर प्रायोगिक तौर पर P1, P2 सिस्टम को लागू करने के लिए लाया जाएगा।- राहुल कलाटे, पूर्व नगरसेवक। 

    यातायात विभाग के प्रभारी अधिकारी सुनील पिंजन के मार्गदर्शन में स्थानीय अधिकारियों, रहवासियों, महानगरपालिका के अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों को साथ लाकर तत्काल आवश्यक उपायों को अमल में लाकर सीसीटीवी कैमरे और सिग्नल लगाकर जाम की समस्या का समाधान किया जायेगा। – नितिन अंभोरे, सहायक निरीक्षक वाकड यातायात विभाग।