PCMC

    Loading

    पिंपरी: मनमानी, लापरवाही और भ्रष्ट कामकाज से पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका (Pimpri-Chinchwad Municipal Corporation) को आर्थिक नुकसान (Economic Loss) पहुंचानेवाले कर संग्रह और कराधान विभाग (Tax Collection Department) के छह अधिकारी और कर्मचारियों पर गाज गिरी है। पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका के अपर आयुक्त प्रदीप जांभले पाटिल ने आपसी मिलीभगत से कर संग्रह संभागीय कार्यालय में भ्रष्ट अधिकारियों और कर्मचारियों की जांच शुरू कर दी है। इसके अनुसार, चिखली तलवाड़े कार्यालय के छह अधिकारी और कर्मचारियों को नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण मांगा गया हैं। 

    कर संग्रह विभाग अध्यक्ष नीलेश देशमुख को आदेश दिया गया है कि उन सभी अधिकारियों और कर्मचारियों पर कार्रवाई कर स्पष्ट रिपोर्ट प्रस्तुत की जाए। इसमें कर संग्रह के चिखली-तलवड़े प्रमंडल के प्रशासन अधिकारी नाना मोरे, तत्कालीन प्रशासन अधिकारी महेंद्र चौधरी, कार्यालय अधीक्षक संजय तलपड़े, लिपिक प्रवीन भोके, चिखली प्रभारी सहायक संभागीय अधिकारी संजय लांडगे, लिपिक स्वप्निल सूर्यवंशी को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। साथ ही चिखली, तलवड़े अंचल के अन्य लिपिक, चपरासियों के कामकाज की जांच शुरू कर दी है।

    कई मामलों में अनियमितताएं मिली

    पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका के संभागीय कराधान और कर संग्रहण कार्यालय में कई मामलों में अनियमितताएं देखने को मिल रही है। इसमें आवासीय दर पर गैर-आवासीय संपत्ति का कराधान, गैर-दस्तावेजी स्वामित्व का कराधान, वर्ष जिसमें संपत्ति कर लगाया जाना आवश्यक है, उस साल की बजाय अगले वित्त वर्ष में टैक्स लगाना, बिना उचित दस्तावेजों के मालिक का नाम डालना, एक ही दस्तावेज पर कई प्रविष्टियां करना, पूरी आय दर्ज किए बिना आय प्रविष्टियों को छूट देना आदि शामिल है।  ऐसे कई मामले सामने आए हैं। कर संग्रह संभागीय कार्यालय के फाइलों को निरीक्षण के लिए मंगाया गया। इसमें सच्चाई पाई गई है।  

    महानगरपालिका एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी

    तदनुसार, अपर आयुक्त के आदेश से कर संग्रह विभाग के प्रमुख कुल 42 फाइलों का कड़ाई से निरीक्षण करें, सभी जिम्मेदार अधिकारियों और कर्मचारियों को उनमें पाई गई त्रुटियों के संबंध में कारण बताओ नोटिस जारी करें और उनके खिलाफ महानगरपालिका एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी। अपर आयुक्त प्रदीप जंभाले पाटिल ने आदेश दिया है कि संबंधित अधिकारियों और कर्मचारियों के खिलाफ की गई कार्रवाई की विस्तृत रिपोर्ट स्वयं के फीडबैक के साथ प्रस्तुत की जाएं।

    विभागीय कार्यालय का होगा निरीक्षण 

    पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका के 17 संभागीय कराधान और कर वसूली कार्यालयों में अधिकारी और कर्मचारी अव्यवस्था का प्रबंध कर रहे हैं। गलत रिकार्ड बनाकर महानगरपालिका को आर्थिक नुकसान पहुंचा रहे हैं। उन्होंने भ्रष्ट प्रशासन के माध्यम से महानगरपालिका के खजाने के साथ लूट खसोट की। 

    महानगरपालिका कमिश्नर ने दिया ये आश्वासन

    इनमें चिखली, तलवड़े, सांगवी, थेरगांव, दिघी, च-होली सहित कई विभागीय कार्यालयों में अधिकारी-कर्मचारियों ने लाखों रुपए का भ्रष्टाचार किया है। इसलिए महानगरपालिका के 17 डिविजनल कार्यालयों का शीघ्र ही स्वतंत्र निरीक्षण दल द्वारा निरीक्षण किया जाएगा।  यह अधिकारियों और कर्मचारियों द्वारा भ्रष्ट आचरण के सैकड़ों मामलों का खुलासा करेगा। इसके लिए विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधिमंडल ने पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका कमिश्नर शेखर सिंह और अपर आयुक्त प्रदीप जांभले पाटिल से मुलाकात की। कमिश्नर ने प्रतिनिधिमंडल को सभी विभागों के अभिलेखों का निरीक्षण करने का आश्वासन दिया हैं।