File
File

    Loading

    पुणे: शहर में विभिन्न सड़कों पर बने गड्ढों (Potholes) से पुणे महानगरपालिका प्रशासन (Pune Municipal Administration) की सभी स्तरों पर आलोचना हो रही थी। इसलिए पुणे महानगरपालिका प्रशासन ने इसका सर्वेक्षण (Survey) कराया। 138 सड़कों में से 75 से अधिक जगहों पर गड्ढे मिले। इसके बाद पुणे महानगरपालिका (पीएमसी) ने सड़कों का निर्माण कार्य करनेवाले 33 ठेकेदारों (Contractors) को नोटिस (Notice) जारी किया है। 

    इन ठेकेदारों से प्रत्येक गड्ढे पर पांच पांच हजार रुपयों का जुर्माना वसूला जाएगा। बारिश के कारण शहर के मध्य भाग के साथ-साथ उपनगरों में सड़कों पर बड़े-बड़े गड्ढे हो गए हैं। सड़कों पर गड्ढों के कारण नागरिकों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इसके कारण यातायात भी धीमी हो गयी है। सड़कों पर गड्ढों की बढ़ती शिकायतों के बाद हर तरफ से इसकी आलोचना की गई। उसके बाद हरकत में आए सड़क विभाग ने रिपोर्ट मांगी थी। 

    खराब मरम्मत के कारण सड़कों की हालत खस्ता 

    पीएमसी के सड़क विभाग ने ठेकेदारों को गड्ढों की मरम्मत कर कार्रवाई करने की चेतावनी दी थी। इसी के तहत पीएमसी प्रशासन ने 33 ठेकेदारों को नोटिस जारी किया है। इन सड़कों की सूची तैयार कर वरिष्ठों को दी गई है। पिछले एक साल में निजी केबल कंपनियों के साथ में पीएमसी की जल योजनाओं और ड्रेनेज लाइन के लिए खुदाई की गई है, लेकिन इसके बाद खराब मरम्मत के कारण सड़कों की हालत खराब हुई है। लगातार बारिश के कारण सड़कों की मरम्मत भी नहीं हो पाने के कारण पीएमसी प्रशासन की भी आलोचना हुई। हलांकि, सड़क विभाग के कार्यकारी अभियंताओं को भी इस मामले में नोटिस जारी किया गया है।