pawana dam

    Loading

    पिंपरी: पिंपरी-चिंचवड (Pimpri-Chinchwad) समेत मावल तालुकावासियों की प्यास बुझाने वाला पवना बांध (Pawana Dam) 97.73 फीसदी भर गया है। लगातार बरसात ( Rain) जारी रहने के वजह से बांध का जलस्तर बढ़ रहा है। बीती रात से बांध से 1439.61 क्यूसेक पवना नदी (Pawana River) में पानी छोड़ा जा रहा है। इससे पवना नदी उफान पर आ गई है। हालांकि कल से बारिश कुछ कम हो गई है। पिछले 24 घंटे में 12 मिमी बारिश दर्ज हुई है।

    पवना बांध इलाके में पिछले सप्ताह रविवार से भारी बारिश हो रही है। नतीजा यह रहा कि पांच दिनों में बांध में पानी का भंडारण 15 फीसदी बढ़ गया। आज की तारीख में पवना बांध में कुल जल संग्रहण 97.73 प्रतिशत पहुंच गया है। इसलिए पिंपरी-चिंचवडकरों के साथ मावल वासियों की साल भर से चल रही पानी की समस्या का समाधान हो गया है। पवना बांध क्षेत्र में एक जून से अब तक 2121 मिमी बारिश दर्ज की गई है। गत साल आज की तारीख में बांध क्षेत्र में कुल 2037 मिमी बारिश दर्ज हुई है और जल संग्रहण 96.62 फीसदी था।

    पवना बांध पानी का मुख्य स्रोत

    पिंपरी-चिंचवड सहित मावल क्षेत्र के विभिन्न गांवों के लिए पवना बांध पानी का मुख्य स्रोत है। महानगरपालिका वर्तमान में बांध से 510 एमएलडी पानी लेती है। शहर में पानी की आपूर्ति के लिए पवना नदी पर रावेत और पुनावले के बीच बैराज से अशुद्ध पानी पंप किया जाता है। सेक्टर 23 निगडी में पानी को शुद्ध कर शहरवासियों को सप्लाई किया जाता है। इस साल लू और पानी की खपत बढ़ने से बांध में पानी तेजी से कम हुआ है। इस साल बारिश का भी इस पर खासा असर पड़ा। जून के महीने में बारिश नहीं हुई थी। 4 जुलाई को बांध में केवल 16.26 प्रतिशत जल संग्रहण रह गया था। इसलिए सिंचाई विभाग ने मनपा को पानी का इस्तेमाल रोजाना कम से कम करने को कहा। यदि दैनिक जल की खपत इसी तरह जारी रही और यदि बारिश लंबी हो जाती है, तो पानी की गंभीर कमी होने की संभावना है। सिंचाई विभाग के सुझाव पर मनपा ने पानी में और कटौती करने की योजना बनाना भी शुरू कर दिया था।