pcmc tax online

    Loading

    पिंपरी: चूंकि करदाताओं को विभिन्न उद्देश्यों के लिए संपत्ति कर के गैर-बकाया प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है, अतः पिंपरी-चिंचवड़ महानगरपालिका (Pimpri-Chinchwad Municipal Corporation) के कर वसूली और कर संग्रह विभाग ने यह प्रमाणपत्र ऑनलाइन (Certificate Online) जारी करना शुरू कर दिया। इसे नागरिकों का अच्छा रिस्पांस मिल रहा है और पिछले सात महीनों में 3,056 नागरिकों ने गैर-बकाया प्रमाण पत्र (Non-Dues Certificate) ऑनलाइन लिया है।

    पिंपरी-चिंचवड शहर में 5 लाख 80 हजार संपत्तियां है। चालू वित्त वर्ष 2022-23 में कर वसूली और कर संग्रहण विभाग ने एक हजार करोड़ का लक्ष्य रखा है। वित्तीय वर्ष के 7 महीनों में लगभग 375 करोड़ रुपए का संपत्ति कर संग्रह किया गया है। बजटीय लक्ष्य को हासिल करने के लिए कर संग्रह विभाग ने कमर कस ली है और जब्ती अभियान शुरू कर दिया है। इसके साथ ही विभाग ने पिछले एक साल में विभिन्न ऑनलाइन सुविधाएं उपलब्ध कराई हैं। इसका फायदा टैक्स पेयर्स को मिल रहा है। 

    देना पड़ता है  मात्र 10 रुपए शुल्क

    नए वित्तीय वर्ष से कर संग्रहण विभाग ने अनापत्ति प्रमाण पत्र की सुविधा ऑनलाइन उपलब्ध करा दी है और मात्र सात माह में 3,056 नागरिकों ने 10 रुपए शुल्क देकर प्रमाणपत्र ले लिया है। कराधान और कर संग्रह विभाग के सहायक आयुक्त नीलेश देशमुख ने कहा कि कर चुकाने वाले नागरिकों को विभिन्न सरकारी कार्यों आदि के लिए गृह ऋण लेने के लिए संपत्ति कर का भुगतान न करने के प्रमाण की आवश्यकता होती है। इससे पहले, करदाताओं को गैर-छूट प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए कर संग्रह कार्यालय का दौरा करना पड़ता था।

    लगातार बढ़ रही लोगों की संख्या

    इसमें करदाताओं का समय और पैसा खर्च हो रहा था। इसके चलते, कर संग्रह विभाग ने रसीद की सुविधा ऑनलाइन उपलब्ध करा दी है। अब नागरिक घर बैठे और कहीं भी अपने मोबाइल फोन से प्रमाण प्राप्त कर सकते हैं। इसलिए ऑनलाइन सर्टिफिकेट लेने वालों की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है।