online-fraud
ऑनलाइन धोखाधड़ी

    Loading

    पिंपरी: ऑनलाइन ठगी (Online Fraud) का शिकार बनी एक बुजुर्ग महिला को पिंपरी-चिंचवड (Pimpri-Chinchwad) की सांगवी पुलिस (Sangvi Police) की त्वरित कार्रवाई से 10 लाख में से आठ लाख वापस मिल गए। इस बारे में सुषमा जावले ने इस मामले में सांगवी थाने में शिकायत दर्ज करायी है। इसी के तहत अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है। 

    पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार, छह जुलाई के दिन वादी को आरोपी का फोन आया। उन्होंने वादी से कहा कि एमएसईबी बिल बकाया है और यदि बिल का भुगतान नहीं किया गया, तो बिजली कनेक्शन काट दी जाएगी। इसके बाद वादी को मोबाइल फोन पर एक एसबीआई का योनो एप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए कहा गया। तदनुसार, जब वादी ने एप्लिकेसन डाउनलोड किया, तो उसके बैंक खाते से 10 लाख 10 हजार 920 रुपए की राशि ट्रांसफर कर ली गई। पीड़िता ने तुरंत पुलिस में शिकायत दर्ज कराई। 

    पुलिस ने दर्ज किया मामला

    सांगवी वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक सुनील टोनपे और पुलिस निरीक्षक (क्राइम) सुनील तांबे ने तत्काल कदम उठाया और पुलिस नाईक नूतन कोंडे और प्रवीण पाटील को जांच के निदेश दिए। उन्होंने तुरंत बुजुर्ग महिला का एकाउंट फ्रीज कर दिया और 10 लाख में से आठ लाख रुपए वापस उनके एकाउंट में जमा कराए। इस तथ्य से पुलिस ने सफल कार्रवाई से बुजुर्ग की गाढ़ी कमाई का पैसा दिलाने में मदद की। आरोपियों के खिलाफ पुलिस ने धारा 420 के साथ आईटी एक्ट 2008 की धारा 66 सी के तहत मामला दर्ज किया गया है। आरोपियों की खोजबीन और मामले की छानबीन जारी है।