Image: Getty Images
Image: Getty Images

Loading

पुणे: अब तक हम दिल्ली के वायु प्रदूषण को लेकर ही खबरें पढ़ते थे, लेकिन अब पुणे की हवा खराब होने को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। जी हां सामने आया है कि पुणे में वायु प्रदूषण (Pune Air Quality Index) में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। पुणे की हवा खराब श्रेणी में पहुंच जाने से देखा गया है कि पुणे की हवा मुंबई और दिल्ली से भी ज्यादा खराब है। हवा में अति सूक्ष्म धूल कणों (पार्टिकुलेट मैटर 2। 4) की मात्रा अधिक है। आइए जानते है पुणे के हवा प्रदूषण के बारे में…

दिल्ली से भी पुणे की हवा खराब 

जैसा कि हम सब जानते है बढ़ता प्रदूषण श्वसन संबंधी बीमारियों वाले नागरिकों के लिए स्वास्थ्य जोखिम पैदा करता है। मिली जानकारी के मुताबिक, मुंबई का एयर क्वालिटी इंडेक्स 146 और पुणे का एयर क्वालिटी इंडेक्स 178 हो गया है।  कई संगठनों के एक अध्ययन के अनुसार, पिछले चार वर्षों में, सर्दियों में मुंबई की वायु गुणवत्ता दिल्ली की तुलना में खराब रही है। हालांकि मुंबई और पुणे में वायु गुणवत्ता सूचकांक सामान्य है, लेकिन पिछले कुछ दिनों में वायु गुणवत्ता काफी खराब हो गई है। ऐसे में यह समस्या का विषय बनता जा रहा है।

 

अब अच्छी हुई दिल्ली की हवा 

हाल ही में खबर आई थी की दिल्ली की हवा अब पहले से बहुत अच्छी हो गई है। जी हां दिल्ली की वायु गुणवत्ता मुंबई और पुणे से बेहतर है। दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक 110 पर है। SAFAR (द सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च) के अध्ययन से पता चला है कि मुंबई और पुणे में पीएम 2। 5 कणों की मात्रा अधिक है। पीएम 2। 5 धूल कैंसरकारी है और सांस लेने के लिए खतरनाक है। कल की तुलना में हालात बेहतर हैं।  मुंबई और पुणे में आज सूचकांक सामान्य है।