Water Cut in Mumbai
file pic

Loading

महाराष्ट्र/पुणे: हाल ही में आई बड़ी खबर के मुताबिक, पुणे वासियों के लिए एक बड़ा झटका है। पानी की कमी के मद्देनजर, पुणे नगर निगम इस गुरुवार (18 मई) से हर गुरुवार को शहर की जलापूर्ति बंद कर देगा। इसके लिए नगर निगम ने 20 जगहों पर एयर वॉल बना दी है और प्रशासन की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। आइए जानते है पूरी खबर क्या है… 

शुक्रवार और शनिवार… 

इसके साथ ही हम आपको बता दें कि शुक्रवार और शनिवार को कुछ इलाकों में लो प्रेशर वाटर सप्लाई की भी संभावना है। इसलिए नगर निगम प्रशासन ने अपील की है कि पानी का कम से कम इस्तेमाल करें। अल नीनो तूफान के मद्देनजर महाराष्ट्र सरकार पानी को लेकर गंभीर है। इस वजह से यह सख्त कदम उठाया गया है। 

हर गुरुवार को पानी बंद 

सरकार ने पेयजल के आरक्षण के साथ ही जहां जरूरत हो वहां पानी की कटौती करने के भी निर्देश दिए हैं। उसके अनुसार, पुणे नगर निगम 18 मई से प्रत्येक गुरुवार को पानी की आपूर्ति बंद कर देगा। जानकारी के लिए आपको बता दें कि पुणे शहर में कुछ इलाके ऐसे हैं जहां एक दिन पानी नहीं आता है और अगले तीन दिन पानी की किल्लत की समस्या रहती है। इसका खामियाजा नागरिकों को भुगतना पड़ता है। अहम मुद्दा यह है कि ऐसे इलाकों में प्रशासन कैसे योजना बनाएगा और इनके लिए कोनसे कदम उठाएगा। 

पुणेकर हो जाएं सावधान 

जानकारी के लिए आपको बता दें कि शहर के कुछ हिस्से ऐसे हैं जिन्हें टेल एंड कहा जाता है। यदि उस स्थान पर एक दिन के लिए पानी बंद कर दिया जाए तो अगले दो दिनों तक पानी लो प्रेशर से आता है। बता दें कि अब इस संबंध में तकनीकी सुधार किए गए हैं। 20 जगहों पर एयर वॉल बनाई गई है। जिससे हवा का दबाव कम होगा और पानी का दबाव बढ़ेगा। इन हवाई दीवारों को वारजे, करवेनगर, यरवदा, खराडी, तलजाई पठार, रास्ता पेठ, नाना पेठ जैसे स्थानों पर स्थापित किया गया है। फ़िलहाल इस बड़े झटके से पुणे के लोग हताश है।