(Image-Indianexpress)
(Image-Indianexpress)

    Loading

    नई दिल्ली: आए दिन देश के हर कोने से हिंसा की खबरे सामने आ रही है, ऐसे में अब और एक हिंसा की बड़ी खबर सामने आयी है, दरअसल ये मामला है। महाराष्ट्र के पुणे (Pune, Maharashtra) का। यहां एक मामूली बात पर मारपीट की घटना सामने आई है। आपको बता दें कि अवसर था भीमराव आंबेडकर जयंती (Bhim Rao Ambedkar Jayanti) का। इस अवसर पर पुणे में जो हुआ वह दिल दहला देने वाला मामला था। आइए जानते है क्या है माजरा… 

    क्या है मामला ? 

    आपको बता दें कि 14 अप्रैल को डॉ. भीमराव आंबेडकर की जयंती के अवसर पर लगाए गए होर्डिंग्स पर अपनी तस्वीर न छपने से नाराज होकर गुस्साए दो लोगों ने एक शख्स को हथौड़े से पीट-पीट कर अधमरा कर दिया। बता दें कि इस घटना में घायल व्यक्ति की गुरुवार (21 अप्रैल 2022) को मौत हो गई। हिंसा के इस मामले में दो आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने मृतक की पहचान बिबवेवाड़ी के अपर इंदिरा नगर निवासी गंगाराम शिवाजी काले के रूप में की है। उन्होंने बताया कि गंगाराम के दोस्त पंडित कांतेनवारु (30) ने बिब्वेवाड़ी पुलिस स्टेशन में प्राथमिकी दर्ज कराई। इसके बाद पुलिस ने कार्रवाई करते हुए आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया।

    हथौड़े से उतारा मौत के घाट 

    जानकारी के लिए बता दें कि पुलिस ने आरोपियों की पहचान कटराज इलाके के रहने वाले नरूद्दीन मुल्ला (26) और रवि जरपुला (38) के रूप में हुई है। पुलिस ने बताया कि 19 अप्रैल की रात करीब नौ बजे पंडित अपने दोस्त काले के साथ बिबवेवाड़ी के ज़ाम्ब्रे वास्ती में बात कर रहा था, तभी नरूद्दीन और रवि ने कथित तौर पर उन पर लोहे के हथौड़े से हमला कर दिया।

    आरोपी सलाखों के पीछे 

    उस दौरान आरोपियों ने काले पर बेरहमी से हतौड़े से वार किये, जी हां हमलावरों ने काले के सिर पर हथौड़े से कई वार किए, जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया। काले और उसके दोस्त पंडित को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया था, लेकिन गुरुवार को काले ने दम तोड़ दिया। घटना की जानकारी होने पर पुलिस मौके पर पहुंची। पुलिस ने शुरू में हत्या के प्रयास के आरोप में नरूद्दीन और रवि के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया था, लेकिन काले की मृत्यु के बाद हत्या के आरोप लगाए गए हैं। हमलावरों पर भारतीय दंड संहिता की धारा 302 के तहत मामला दर्ज किया गया।

    नांदेड़ में भी हुई ऐसी ही वारदात 

    आपको ज्ञात हो कि एक अन्य घटना में महाराष्ट्र के नांदेड़ में बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर के जन्मदिन के मौके पर डीजे के सामने डांस करने को लेकर हुए विवाद में एक युवक की चाकू मारकर बेरहमी से निर्मम हत्या कर दी गई थी। वहीं, दूसरा युवक बुरी तरह घायल हो गया था। घटना नांदेड़ के बलीरामपुर की है। पुलिस ने इस मामले में दो आरोपियों को गिरफ्तार किया था। सवाल ये है कि जहां देश में महापुरुषों के स्मुर्तिदिन शांती से और अच्छे कार्यों की पहल करके मानाने चाहिए वही ऐसी हिंसा देखकर देश को आहत होती है।