shivai st bus
File Pic

Loading

पुणे: महावितरण (Mahavitaran) द्वारा बिजली कनेक्शन (Power Connection) देने के बाद अब सोलापुर बस डिपो (Solapur Bus Depot) में चार्जिंग स्टेशन (Charging Station) के निर्माण का कार्य शुरू किया गया है। योजना विभाग के नियंत्रक विनोद भालेराव ने कहा है कि 10 जून तक काम पूरा होने के तुरंत बाद पहले चरण में सोलापुर-पुणे रुट (Solapur-Pune Route) पर 10 इलेक्ट्रिक बसें (Electric Buses) चलाई जाएंगी।

विभाग नियंत्रक भालेराव ने कहा कि महाराष्ट्र राज्य परिवहन महामंडल (Maharashtra State Transport Corporation) के माध्यम से पूरे राज्य में इलेक्ट्रिक बस सेवा शुरू की जा रही हैं। ईंधन पर करोड़ों रुपए का खर्च कम होगा और यात्रियों को गुणवत्तापूर्ण सेवा मिलेगी। वर्तमान में पुणे-अहमदनगर, पुणे-मुंबई और कुछ अन्य मार्गों पर 70 इलेक्ट्रिक बसें चल रही हैं। अब सोलापुर मंडल ने भी महामंडल को सोलापुर के लिए 75 इलेक्ट्रिक बसें उपलब्ध कराने का प्रस्ताव भेजा है। यह दर्ज किया गया है कि पंढरपुर और मंगलवेढा के लिए 25 और सोलापुर के लिए 25 बसें प्रदान की जानी चाहिए। 

टिकट की कीमत शिवशाही बस के समान होगी

सोलापुर डिपो में चार्जिंग स्टेशन का काम पूरा होने के बाद पंढरपुर में चार्जिंग स्टेशन शुरू हो जाएगा। उसके बाद पंढरपुर-मंगलवेढा, मंगलवेढा-पंढरपुर, पंढरपुर-पुणे, मंगलवेढा-पुणे इलेक्ट्रिक बस सेवा शुरू की जाएगी। राज्य परिवहन महामंडल के बेड़े में अब पांच हजार 150 इलेक्ट्रिक बसें आएंगी। अभी 150 बसें बनाने का काम चल रहा है और इनमें से 70 महामंडल के बेड़े में शामिल हो चुकी हैं। हर सेक्शन में चार्जिंग स्टेशन बन जाने के बाद उन्हें बसें मिल जाएंगी। इन बसों के टिकट की कीमत शिवशाही बस के समान होगी। बसों की गुणवत्ता बहुत आरामदायक है।