Rare species of lizard found in Tamhini Sanctuary

    Loading

    पुणे. जिले के ताम्हिणी अभयारण्य (Tamhini Sanctuary) में छिपकली (Lizard) की एक नयी और दुर्लभ प्रजाति की जानकारी मिली है। यह छिपकली ‘हेमिडैक्टिलस’ वंश ही है। ताम्हिणी जंगल (Tamhini  Forest) के नाम से इसे अब ‘हेमिडैक्टिलस ताम्हिणीएसीन्स’ ऐसा नया नाम दिया गया है।

    पुणे (Pune) और रायगढ़ (Raigarh) जिले को जोड़ने वाले ताम्हिणी घाट (Tamhini Ghat) परिसर में ताम्हिणी अभयारण्य स्थित है। इस परिसर में कई सारे प्राणी जीव विशेषज्ञ प्राणियों की खोज करते रहते है। इनमें से एक है ठाकरे वाइल्डलाइफ फाउंडेशन। इस फाउंडेशन के अनुसंधानकर्ता अक्षय खांडेकर, तेजस ठाकरे और इशान अग्रवाल ने इस नयी छिपकली की प्रजाति को खोज निकाला है।

    ‘जुटैक्सा’ अनुसंधान पत्रिका में विस्तार से जानकारी 

    इस छिपकली के संदर्भ में इन तीन विशेषज्ञों द्वारा किए गए अनुसंधान की जानकारी ‘जुटैक्सा’ इस अनुसंधान पत्रिका में विस्तार से जानकारी दी गई है। इस छिपकली का ताम्हिणी घाट के बसॉल्ट चट्टानों पर अधिवास रहता है, ऐसी जानकारी खांडेकर, ठाकरे और अग्रवाल की ओर से दी गई है।

    फार्म हाउस से बरामद हुए 19 जिंदा सांप

    उधर, वन विभाग की एक कार्रवाई में सांगली जिले के शिराला स्थित एक फार्महाउस में 19 जिंदा सांप पाए गए हैं। शिराला वन विभाग ने 19 सांपों को जब्त कर उन्हें उनके प्राकृतिक आवास में छोड़ दिया है। वन विभाग द्वारा संबंधित व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। वन विभाग को अज्ञात फोन कॉल से सूचना मिली थी कि सांप को फार्महाउस में कैद कर रखा गया है। कार्रवाई के दौरान वन विभाग को बताया गया कि इन सांपों की प्रदर्शनी होनी थी। मुखबिर से सूचना मिलते ही शिराला वन विभाग के रेंजरों और सांगली में वन विभाग की एक टीम ने घटनास्थल का दौरा किया। इस दौरान वहां मौजूद लोग भाग निकले।