'Sinhagad' team among top 10 teams

  • ‘फॉर्म्युला भारत 2021’ प्रतियोगिता में दिखाया दमखम

Loading

पुणे. विभिन्न क्षेत्रों में होने वाली प्रतियोगिताओं (Competitions) में अपना और अपने इंस्टीट्यूट का नाम रोशन करने के लिए ‘सिंहगढ़ टेक्निकल एजुकेशन संस्थान’ (Sinhagad Institute of Technical Education) के छात्र मशहूर है। इस बार भी ‘सिंहगढ़’ के छात्रों ने अपना दमखम दिखाते हुए ‘फॉर्म्युला भारत-2021’ प्रतियोगिता में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए शीर्ष 10 टीमों में स्थान प्राप्त किया। 

‘फॉर्म्युला भारत 2021’ फॉर्म्युला रेसिंग कार (Racing Car) के नवोन्मेषी इंजीनियरिंग अनुसंधानों के संदर्भ में होने वाली प्रतियोगिता है। यहां पर छात्र सिंगल-सीटर ओपन-व्हील फॉर्मूला-स्टाइल कार को डिजाइन, मैन्यूफैक्चरिंग, परीक्षण और सत्यापन कराते है। इस बार की प्रतियोगिता में 70 से अधिक टीमों ने हिस्सा लिया था। ‘सिंहगढ़’ की टीम में मैकेनिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स और कंप्यूटर विज्ञान विभागों के 15 छात्र शामिल थे, जिन्होंने कई महीनों तक रेसिंग कार का विकास, डिजाइन निर्माण और सत्यापन के संदर्भ में अनुसंधान और परीक्षण किया। टीम के हर एक सदस्य को एक विशेष कार्य दिया गया था, जैसाकि डिजाइनिंग, विश्लेषण, अनुकरण, प्रबंधन, एनीमेशन। इस वर्ष महामारी की स्थिति के कारण, फॉर्मूला भारत प्रतियोगिता के लिए एक ऑनलाइन मंच पर स्थापित किया गया था। 

वर्चुअल ईवेंट इवेंट था

इंजीनियरिंग डिज़ाइन और बिज़नेस लॉजिक केस में यह एकमात्र वर्चुअल ईवेंट इवेंट था। सिंहगढ़ टेक्निकल एजुकेशन सोसाइटी की टीम ने इस प्रतियोगिता में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए तथा अपने प्रतिद्वंदी टीमों के साथ कड़ी टक्कर देते हुए बिजनेस लॉजिक केस में 10 वीं रैंकिंग, इंजीनियरिंग डिजाइन में 11वीं रैंक के अलावा ओवरऑल श्रेणी में ऑल इंडिया नौंवी रैंकिंग हासिल की। 

कड़ी मेहनत से सफलता हासिल की

एसटीईएस रेसिंग टीम के कप्तान शौनक खातावकर ने कहा कि हालांकि यह प्रतियोगिता वास्तविक में रेसिंग ट्रैक पर नहीं थी। फिर भी हमारी टीम का उत्साह कम नहीं था। हमने कड़ी मेहनत और उचित मार्गदर्शन के चलते यह सफलता हासिल की है। छात्रों में अनुसंधान का जुनून था, जो इसमें सफल बनाने में काफी कारगर साबित हुआ। इससे पहले हुई विभिन्न प्रतियोगिताओं में भी ‘सिंहगढ़’ की टीमों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया। चाहे वह चीन में आयोजित रोबो वार्स हो, संयुक्त राज्य अमेरिका में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय रॉकेट प्रतियोगिता हो, जर्मनी, जापान, इटली, अमेरिका में फॉर्मूला स्टूडेंट रेसिंग प्रतियोगिता हो, या अंडर-19 क्रिकेट टीम इंडिया, विश्व शतरंज चैंपियनशिप, हैकथॉन हो। सिंहगढ़ के छात्रों ने सभी जगहों पर सफलता के परचमों को लहराया है।