Teachers

Loading

मुंबई: महाराष्ट्र के जिला परिषद के स्कूलों (Zilla Parishad Schools) में ठेके पर शिक्षकों की भर्ती (Recruitment of Teachers) किए जाने का निर्णय राज्य सरकार ने लिया है। इस तरह राज्य के सरकारी विद्यालयों में सेवा निवृत्त अध्यापकों की नियुक्ति भी की जाएगी। ये शिक्षक घंटे के आधार पर बच्चों को पढाएंगे। राज्य भर में जिला परिषद स्कूलों विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षकों के हजारों पद खाली हैं।

महाराष्ट्र के स्कूली शिक्षा मंत्री दीपक केसरकर ने पिछले माह घोषणा की थी कि नए शैक्षणिक वर्ष की शुरुआत में करीब 30,000 शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। इसे देखते हुए बड़ी संख्या शिक्षक की डिग्री लेकर बेरोजगार बैठे शिक्षकों को बड़ी आशा जगी थी। बताया गया कि राज्य सरकार ने फ़िलहाल अस्थाई तौर पर शिक्षकों की नियुक्ति का निर्णय लिया है। जिला परिषद स्कूलों में रिक्त पदों को भरने की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए सेवानिवृत्त शिक्षकों को भी पढ़ाने का मौका दिया जाएगा। पता चला है कि ठेका शिक्षकों को 20 से 22 हजार रूपए वेतन मिलेगा। इसके बाद दूसरे चरण में भी 20,000 और शिक्षकों की भर्ती करने की भी योजना बनाई गई है।।

2017 में ‘पवित्र’ प्रक्रिया लंबित

गौरतलब है कि राज्य में पवित्र पोर्टल के माध्यम से 2017 में भर्ती प्रक्रिया शुरू हुई थी। 6 साल बाद भी प्रक्रिया अधूरी है। ऐसे में सवाल उठ रहा है कि नई भर्ती प्रक्रिया कब होगी। सरकार ने जल्द ही भर्ती प्रक्रिया पूरी करने का दावा किया है। राज्य में डीटीएड, बीएड धारकों की संख्या दस लाख से अधिक है। इनमें टीईटी, एप्टीट्यूड टेस्ट परीक्षा पास करने वालों की संख्या भी बहुत बड़ी है।

सरकार की नई नीति से असंतोष

इस बीच, शिक्षकों को अनुबंध के आधार पर नियुक्त किए जाने की नीति का विरोध  शिक्षक संघों ने किया है। संविदा के आधार पर नियुक्त होने वाले शिक्षकों की न्यूनतम आयु 70 वर्ष तक होगी और उन्हें पारिश्रमिक के रूप में 20 हजार रुपए का भुगतान किया जाएगा। प्रत्येक जिले के लिए संबंधित शिक्षा अधिकारी (प्राथमिक) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी पात्र और इच्छुक उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित करेंगे और शिक्षकों की नियुक्ति का आदेश देंगे। सारी प्रक्रिया स्कूल शिक्षा आयुक्त के नियंत्रण में पूरी की जाएगी। आवश्यकता पड़ने पर इस प्रक्रिया के संबंध में आयुक्त द्वारा अतिरिक्त निर्देश जारी किये जाएंगे। शिक्षकों का वेतन स्वीकृत अनुदान के माध्यम से मिलेगा।