Sharad Pawar
शरद पवार (फाइल फोटो)

Loading

मुंबई. शरद पवार (Sharad Pawar) की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरदचंद्र पवार) ने गुरुवार को उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी कर दी है। पार्टी ने दो सीटों पर उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है। पार्टी ने बीड लोकसभा क्षेत्र से बजरंग सोनवणे (Bajrang Sonawane) और भिवंडी लोकसभा क्षेत्र से सुरेश उर्फ़ बाल्यामामा म्हात्रे (Suresh alia Balyamama Mhatre) को उम्मीदवार घोषित किया है।

माना जा रहा था कि बीड लोकसभा क्षेत्र से दिवंगत विनायक मेटे (Vinayak Mete) की पत्नी ज्योति मेटे (Jyoti Mete) को मिलेगी लेकिन उन्हें टिकट नहीं दिया गया। पार्टी ने विनायक सोनवणे पर भरोसा जताया है, जिन्होंने पिछले चुनाव में भाजपा की उम्मीदवार पंकजा मुंडे को कड़ी टक्कर दी थी। अब बीड में पंकजा मुंडे बनाम बजरंग सोनवणे में मुकाबला होगा।

वहीं, शरद पवार की पार्टी ने भिवंडी लोकसभा क्षेत्र से सुरेश म्हात्रे उर्फ बाल्यामामा को उम्मीदवार घोषित किया है, जो मौजूदा भाजपा सांसद कपिल पाटिल को कड़ी टक्कर देंगे। इस सीट पर कांग्रेस और शरद पवार गुट के बीच तनातनी थी। दोनों पार्टियां इस सीट पवार दावा कर रही थी। अंततः अब यह सीट शरद पवार गुट के खाते में गई है।

इससे पहले शरद पवार की पार्टी ने पहली उम्मीदवार सूची में 5 उम्मीदवारों की घोषणा की थी। पार्टी ने शरद पवार की बेटी और मौजूदा सांसद सुप्रिया सुले को बारामती लोकसभा क्षेत्र से चौथी बार उम्मीदवार घोषित किया है। सुले का मुकाबला उपमुख्यमंत्री अजित पवार की पत्नी सुनेत्रा पवार से होग। वहीं, पार्टी ने शिरूर से अमोल कोल्हे, वर्धा से अमर काले, दिंडोरी से भास्करराव भगरे और हाल ही में अजित पवार गुट से शरद पवार गुट में शामिल हुए निलेश लंके को अहमदनगर से उम्मीदवार घोषित किया है। 

उम्मीदवारों की लिस्ट
बीड- बजरंग सोनवणे 
भिवंडी- सुरेश उर्फ़ बाल्यामामा म्हात्रे 
वर्धा- अमर काले
दिंडोरी- भास्करराव भगरे
बारामती- सुप्रिया सुले
शिरूर- डॉ. अमोल कोल्हे
अहमदनगर- निलेश लंके

महाराष्ट्र की 48 लोकसभा सीटों पर पांच चरणों में 19 अप्रैल, 26 अप्रैल, 7 मई, 13 मई और 20 मई को चुनाव होंगे और वोटों की गिनती 4 जून को होगी।

महाराष्ट्र में कब और कहां मतदान?
पहला चरण (19 अप्रैल)- रामटेक, नागपुर, भंडारा-गोंदिया, गडचिरोली-चिमूर, चंद्रपुर
दूसरा चरण (26 अप्रैल)- बुलढाणा, अकोला, अमरावती, वर्धा, यवतमाल-वाशिम, हिंगोली, नांदेड़, परभणी
तीसरा चरण (7 मई)- रायगड़, बारामती, धाराशिव, लातूर, सोलापुर, माधा, सांगली, सतारा, रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग, कोल्हापुर, हतकनंगले
चौथा चरण (13 मई)- नंदुरबार, जलगांव, रावेर, जालना, छत्रपति संभाजीनगर, मावल, पुणे, शिरूर, अहमदनगर, शिर्डी, बीड
पांचवां चरण (20 मई)- धुले, दिंडोरी, नासिक, पालघर, भिवंडी, कल्याण, ठाणे, मुंबई के सभी छह लोकसभा क्षेत्र