Politics heats up on celebrating the festivals in Maharashtra, CM Uddhav Thackeray said - Some people are putting the life of common man in danger
File

  • CM ठाकरे ने कैबिनेट बैठक में प्रस्ताव प्रस्तुत करने के दिए निर्देश

Loading

मुंबई. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने वन विभाग को बाघ देखने के लिए चंद्रपुर के ‘ताड़ोबा टाइगर रिजर्व’ को विश्व स्तर का सर्वोत्तम स्थल बनाने के लिए एकात्मिक पर्यटन प्रारूप तैयार करने के निर्देश दिए. मुख्यमंत्री ने कहा कि इसके लिए आवश्यक निधि चरणबद्ध तरीके से उपलब्ध कराई जाएगी.

गुरुवार को मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में ताड़ोबा अंधारी टाइगर रिजर्व में पर्यटन बढ़ाने को लेकर बैठक हुई. इसमें प्रदेश के मदद व पुनर्वास मंत्री विजय वडेट्टीवार और प्रदेश वन राज्य मंत्री दत्तात्रय भरणे मौजूद थे. मुख्यमंत्री ने कहा कि पर्यावरण की रक्षा करते हुए पर्यटन विकास के लिए अभिनव उपक्रम शुरू करने पर विचार किया जाए. चंद्रपुर शहर के पास टाइगर सफारी और वन्य जीव बचाव केंद्र के निर्माण परियोजना को चरणबद्ध तरीके से पूरा करें.

व्यक्तिगत सोलर फेंसिंग

मुख्यमंत्री ने बफर क्षेत्र के किसानों को सोलर फेंसिंग वितरित करने के लिए राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में प्रस्ताव पेश करने के निर्देश दिए हैं. सोलर फेंसिंग से मानव- वन्य जीव संघर्ष कम करने और फसलों का नुकसान टालने में मदद मिल सकेगी.

ताड़ोबा भवन के निर्माण के लिए मिलेगी निधि

ताड़ोबा टाइगर रिजर्व के निकट स्थित 3 कार्यालयों को एक छत के नीचे लाने के लिए ताड़ोबा भवन के निर्माण कार्य को मंजूरी दी गई. इस भवन के निर्माण पर 18 करोड़ रुपए खर्च होंगे. मुख्यमंत्री ने इस वित्त वर्ष में 3 करोड़ रुपए की निधि देने के निर्देश दिए हैं, जबकि बाकी निधि का प्रावधान अगले महीने के बजट में किया जाएगा.

बैठक में ताड़ोबा टाइगर रिजर्व क्षेत्र के रानतलोधी और कोलसा गांव के पुनर्वास के लिए चर्चा हुई. इसके लिए 64 करोड़ रुपए की निधि की आवश्यकता है. बैठक में बताया गया कि ताड़ोबा टाइगर रिजर्व क्षेत्र के विस्तार के बाद कारवा गांव के पुनर्वास का प्रस्ताव केंद्र सरकार के पास भेजा जाएगा. इसके लिए 70 करोड़ रुपए की जरूरत पड़ेगी.