ठाणे में 10 डीसीपी स्तर के अधिकारियों का तबादला, जानिए किस विभाग में किसे नियुक्त किया गया

    Loading

    ठाणे : ठाणे पुलिस आयुक्तालय क्षेत्र (Thane Police Commissionerate Zone) में पिछले कई दिनों से प्रलंबित 10 डीसीपी स्तर (DCP Level) के अधिकारियों (Officers) का आखिरकार तबादला कर दिया गया है। नवी मुंबई के परिमंडल दो- पनवेल के प्रभावी डिवीजन की देखभाल करने वाले शिवराज पाटिल को ठाणे क्राइम ब्रांच का हेड बनाया गया है। वहीं पिछले पांच महीने से रिक्त ट्रैफिक पुलिस विभाग के उपायुक्त पद पर जोन 5 के उपायुक्त रहे डॉ. विनय कुमार राठौड़ को नियुक्त किया गया है। 

    मुंबई के बाद ठाणे पुलिस फोर्स को सबसे महत्वपूर्ण पुलिस बल माना जाता है। इसलिए इस पुलिस आयुक्तालय क्षेत्र में नियुक्ति और तबादले को लेकर पुलिस अधिकारियों के बीच रस्साकशी चलती रहती है। ये तबादले पिछले कुछ महीनों से रुके हुए थे। हालांकि हाल में ही गृह विभाग ने तबादलों को मंजूरी दी थी। तदनुसार, ठाणे पुलिस कमिश्नर जयजीत सिंह के कुल 10 पुलिस उपायुक्तों को तबादला करते हुए उन्हें उनका विभाग आवंटित किया है। ठाणे क्राइम ब्रांच के उपायुक्त लक्ष्मीकांत पाटिल को नागपुर स्थानांतरित कर दिया गया है। साथ ही, वित्तीय अपराध जांच शाखा के उपायुक्त सुनील लोखंडे को भ्रष्टाचार निरोधक विभाग में स्थानांतरित कर दिया गया है और ठाणे शहर यातायात शाखा के उपायुक्त का पद लगभग पांच महीने से खाली है। उपायुक्त दत्तात्रय कांबले यहां प्रभारी थे। इसलिए पूरे पुलिस आयुक्तालय क्षेत्र में इस बात की चर्चा थी कि ट्रैफिक विभाग जैसे महत्वपूर्ण पद का प्रभार किसे मिलेगा। आखिरकार इस पर विनय कुमार राठौड़ को बैठाया गया है। 

    विधायक आव्हाड को गिरफ्तार करने वाले डीसीपी को महत्वपूर्ण विभाग

    राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी विधायक जितेंद्र आव्हाड को शुक्रवार रात गिरफ्तार कर पुलिस हिरासत में रखने में अहम भूमिका निभाने वाले वागले इस्टेट जोन 5 के उपायुक्त। विनय कुमार राठौड़ का शनिवार को अचानक यातायात शाखा में तबादला कर दिया गया। आव्हाड ने खुद आरोप लगाया कि यातायात विभाग में स्थानांतरण राठौड़ द्वारा प्राप्त इनाम था, जबकि पुलिस ने कहा कि यह नियमित स्थानांतरण था क्योंकि राठौड़ और दस उपायुक्तों का तबादला कर दिया गया था। 

    राठौड़ के आदेश पर हुआ था लाठीचार्ज  

    शुक्रवार को आव्हाड को गिरफ्तार किये जाने के बाद बड़ी संख्या में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी कार्यकर्ताओं ने वर्तक नगर पुलिस स्टेशन का घेराव किया था।  राठौड़ की देखरेख में शुक्रवार को पुलिस ने इन सभी स्थितियों को संभाला। साथ ही आव्हाड को जब मेडिकल जांच के लिए पुलिस ले जा रही थी तो कार्यकर्ताओं ने नारेबाजी करते पुलिस के वाहन को रोकने का प्रयास किया था। जिसके बाद डीसीपी राठौड़ के आदेश पर पुलिस ने कार्यकर्ताओं पर लाठीचार्ज करते हुए पिटाई कर दी। आव्हाड ने आरोप लगाया था कि पुलिस पर शुक्रवार को जमानत नहीं मिलने का दबाव है। 

    सात नए उपायुक्तों को मिला उनका विभाग 

    तबादलों और नियुक्तियों में ठाणे पुलिस बल में सात नए उपायुक्त नियुक्त किए गए। इनमें उपायुक्त श्रीकांत पोरापकारी, राजेंद्र कुमार दाभाडे, अमर सिंह जाधव, एस. एस. बुरसे, रूपाली अंबुरे, शिवराज पाटिल और नवनाथ धवले शामिल हैं। इन अधिकारियों के सामने आते ही इन्हें कार्यभार दे दिया गया है।  शिवराज पाटिल को क्राइम ब्रांच का उपायुक्त नियुक्त किया गया है। वित्तीय अपराध जांच शाखा के पद पर राजेंद्र कुमार दाभाडे और अंचल 5 के उपायुक्त डॉ. विनय कुमार राठौड़ को ठाणे यातायात शाखा के पद पर नियुक्त किया गया है। 

    अधिकारी और उनके विभाग 

    1. श्रीकांत परोपकार – विशेष शाखा
    2. राजेंद्र कुमार दाभाडे – आर्थिक अपराध जांच शाखा
    3. अमर सिंह जाधव – जोन 5 – वागले एस्टेट
    4. एस. एस. बुरसे – मुख्यालय – दो
    5. रूपाली अंबुरे – मुख्यालय – एक
    6. शिवराज पाटिल – ठाणे अपराध जांच शाखा
    7. नवनाथ ढवले – जोन 2 – भिवंडी
    8. डॉ. विनय कुमार राठोड – ठाणे ट्रैफिक विभाग 
    9. डॉ. सुधाकर पठार – जोन 4 – उल्हासनगर
    10. गणेश गावड़े – जोन 1 – ठाणे शहर