Mumbai-Pune Expressway
file photo

Loading

नवी मुंबई: मुंबई-पुणे एक्सप्रेस-वे पर होने वाली दुर्घटनाओं (Accidents) को टालने के लिए एक्सप्रेस-वे पुलिस पलस्पे केंद्र (Highway Police Palspe Kendra) द्वारा लापरवाह वाहन चालकों के खिलाफ जोरदार कार्रवाई करने का सिलसिला जारी है, जिसके तहत विगत तीन माह के दौरान इस एक्सप्रेस-वे पर 34 हजार 972 लापरवाह वाहन चालकों पर मोटर व्हीकल एक्ट (Motor Vehicle Act) के तहत कार्रवाई की गई है। जिसकी बदौलत विगत तीन माह के दौरान मुंबई-पुणे एक्सप्रेस-वे (Mumbai-Pune Expressway) पर होने वाली दुर्घटनाओं में साल 2022 की तुलना में 75 प्रतिशत की कमी आई है। जिसे महामार्ग पुलिस के पलस्पे केंद्र (Palspe Kendra) की बड़ी उपलब्धि कह सकते हैं।

गौरतलब है कि राज्य में राजमार्गों पर होने वाली दुर्घटनाओं की संख्या को कम करने के लिए महाराष्ट्र राज्य के परिवहन के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक संजय कुमार वर्मा और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशानुसार पनवेल के पलस्पे केंद्र के प्रभारी पुलिस उपनिरीक्षक गणेश बुरकुल के नेतृत्व में उक्त वाहनों पर कार्रवाई की गई। 

इन कारणों से हो रही हैं दुर्घटनाएं

उल्लेखनीय है कि मुंबई-पुणे एक्सप्रेस-वे पर दुर्घटनाओं का मुख्य कारण गति सीमा का उल्लंघन, खतरनाक ओवरटेकिंग, लेन अनुशासन का पालन न करना है। सरकार द्वारा निर्धारित नियमों का उल्लंघन करने वाले चालकों के विरुद्ध उचित कार्रवाई करने की वजह से एक्सप्रेस-वे पर होने वाली दुर्घटनाओं को कम करने में मदद मिल रही है। जिसके लिए पलस्पे केंद्र द्वारा एक विशेष अभियान चलाया जा रहा है।

जागरूकता अभियान को बड़ी मिली सफलता

पुलिस उपनिरीक्षक गणेश बुरकुल के अनुसार, मुंबई-पुणे एक्सप्रेस-वे पर होने वाले हादसों को टालने के लिए पलस्पे केंद्र द्वारा सड़क सुरक्षा अभियान-2023 के तहत चलाए गए जागरूकता अभियान को बड़ी सफलता मिली है। जिसकी बदौलत साल 2022 की तुलना में साल 2023 में तीन माह में दुर्घटनाएं काफी कम हुई हैं। एक्सप्रेस-वे पर जनवरी से मार्च 2023 की अवधि के दौरान 27 हजार 70 वाहन चालकों पर स्पीड कैमरों और इंटरसेप्टर वाहनों में स्पीड गन के माध्यम से कार्रवाई की गई है। साथ ही बिना हेलमेट के 352, बिना सीट बेल्ट के 303, वाहन चलाते समय मोबाइल का उपयोग करने वाले 355, बिना लाइसेंस के वाहन चलाने पर 48, गलत जगह पर पार्किंग करने पर 589, नो एंट्री और नोटिस बोर्ड का पालन नहीं करने पर 589 वाहन चालकों पर कार्रवाई की गई, जबकि नंबर प्लेट के मामले में 120 और अन्य नियमों का उल्लंघन करने वाले 1,077 वाहन चालकों पर कार्रवाई की गई है।

समय-समय पर वाहन चालकों को यातायात नियमों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए वाहन पार्किंग स्थलों, कलंबोली ट्रक टर्मिनल, लॉजिस्टिक पार्क, खालापुर टोल प्लाजा पर जन जागरूकता सत्र आयोजित कर वाहन चालकों को यातायात नियमों की जानकारी दी जा रही है। साथ ही वाहन चालकों को नियमों का उल्लंघन करने पर की जाने वाली दंडात्मक कार्रवाई बारे में भी अवगत कराया जा रहा है।

-गणेश बुरकुल, प्रभारी अधिकारी, पलस्पे केंद्र