प्रदूषण फैलाने वालों पर हो रही है कार्रवाई, वायु की गुणवत्ता सुधारने में जुटी NMMC

Loading

नवी मुंबई: केंद्र सरकार के राष्ट्रीय स्वच्छ वायु अभियान (National Clean Air Programme) को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए नवी मुंबई महानगरपालिका (Navi Mumbai Municipal Corporation) द्वारा स्वच्छ वायु कार्य योजना तैयार की गई है, जिसके तहत वायु प्रदूषण (Air Pollution) फैलाने वालों के खिलाफ महानगरपालिका ने कार्रवाई करना शुरू किया है। इसके साथ ही महानगरपालिका ने पर्यावरण के अनुकूल उपायों के माध्यम से वायु गुणवत्ता (Air Quality) में सुधार के लिए ठोस कदम उठाए जा रहे हैं। साथ ही वायु प्रदूषण को नियंत्रण में लाने के लिए धूल प्रदूषण करने वाली क्वारियों और आरएमसी प्लांटों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही हैं।

नवी मुंबई शहर की हवा की गुणवत्ता को सुधारने के संबंध में महानगरपालिका कमिश्नर राजेश नार्वेकर की अध्यक्षता में सीबीडी-बेलापुर स्थित महानगरपालिका मुख्यालय में विशेष बैठक आयोजित की गई, जिसमें कमिश्नर ने वायु प्रदूषण को रोकने के लिए किए जा रहे उपायों की विस्तार से समीक्षा की। इस दौरान कमिश्नर ने आगामी अवधि में वायु प्रदूषण को रोकने और हवा की गुणवत्ता को सुधारने के लिए किए जाने वाले कार्यों की योजना बनाने के संबंध में संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए। इस अवसर पर महानगरपालिका की अतिरिक्त आयुक्त सुजाता ढोले, शहर अभियंता संजय देसाई, एनसीएपी के नोडल अधिकारी आदि उपस्थित थे।

क्लीन एयर एक्शन प्लॉन को तहत किया जा रहा काम

वायु की गुणवत्ता को सुधारने के लिए नवी मुंबई महानगरपालिका की ओर से क्लीन एयर एक्शन प्लॉन के तहत विभिन्न प्रकार के काम किए जा रहे हैं। महानगरपालिका द्वारा हवा में धूल की मात्रा को कम करने के लिए सड़कों की नियमित धुलाई कराई जा रही है। इसके लिए मल निस्सारण केंद्रों में शुद्ध किए जाने वाले पानी का उपयोग किया जा रहा है। इससे पीने के पानी की बचत हो रही है। शहर के मुख्य चौराहों पर पानी के फव्वारे नियमित रूप से चलाए जा रहे हैं। इसमें भी उक्त पानी का उपयोग किया जा रहा हैं।

अधिक धूल वाले स्थानों पर किया जाएगा पानी का छिड़काव

स्वच्छ वायु कार्य योजना के तहत नवी मुंबई महानगरपालिका के कमिश्नर नार्वेकर ने जिन स्थानों पर अधिक धूल उत्पन्न होती हैं, वहां जल छिड़काव प्रणाली का उपयोग करने का निर्णय लिया हैं। इसके साथ ही उन्होंने एमआईडीसी क्षेत्र में चल रहे कार्यों में धूल पर नियंत्रण कराने का निर्देश एमआईडीसी को दिया है। नवी मुंबई हवाई अड्डे का काम तेजी से चल रहा है और वहां भारी मात्रा में धूल उड़ रही हैं, इस संबंध में सिडको के अधिकारियों के साथ चर्चा करने का निर्देश कमिश्नर ने महानगरपालिका के संबंधित अधिकारियों को दिया है।

नवी मुंबई में हवा की गुणवत्ता को बनाए रखने के लिए नवी मुंबई महानगरपालिका द्वारा विभिन्न उपाय किए जा रहे हैं। इस काम में अन्य प्राधिकरणों को भी वायु प्रदूषण को रोकने के लिए स्वच्छ वायु कार्य योजना पर अमल करने के लिए कहा गया है। सभी के सहयोग से शहर में हवा की गुणवत्ता को सुधारने का प्रयास महानगरपालिका कर रही है।

-राजेश नार्वेकर, कमिश्नर, नवी मुंबई महानगरपालिका