Fraud in Bhayandar

Loading

भायंदर: विदेशों में नौकरी दिलाने के नाम पर करीब 200 से अधिक बेरोजगारों से लाखों रुपए की ठगी किए जाने का मामला प्रकाश में आया है। स्थानीय विधायक गीता भरत जैन की मध्यस्थता के बाद नवघर पुलिस ने भायंदर पूर्व के जैसल पार्क स्थित ईगल प्लेसमेंट कंपनी के साहिल शेख, सुरुचि, नरसुल्लाह अहमद शेख के खिलाफ भादवि की धारा 419, 420, 406, 34 और इमिग्रेशन एक्ट 1983 की धारा 10 व 24 के तहत एफआईआर दर्ज की है। साथ ही आरोपियों से संबंधित दो बैंक खातों को भी सील कर दिया गया है।

सोशल मीडिया पर विज्ञापन देख फंसे लोग
दरअसल सोशल मीडिया पर नौकरी का विज्ञापन देख कर यूपी, बिहार, उत्तराखंड ,केरल, बंगाल, हैदराबाद आदि विभिन्न राज्यों के बेरोजगार युवकों ने इजरायल, रूस, न्यूजीलैंड ,दक्षिण अफ्रीका आदि विदेशों में नोकरी के लिए अपने आवेदन, पासपोर्ट , वीजा और टिकट के पैसे ईगल जॉब प्लेसमेंट कंपनी में जमा कराए थे।

सपना दिखाकर हुए फरार
आरोपियों ने उन सभी के पासपोर्ट अपने पास जमा करा लिए थे और उन्हें बकायदा वीजा और हवाई जहाज का टिकट भी निकाल कर उन्हे भेजा था और प्रति व्यक्ति 70 हजार रुपए जमा करवाए थे, लेकिन विदेश जाने के तय दिन फ्लाईट के समय से 2 घंटे पूर्व आरोपियों ने उनके टिकट रद्द करवा कर पैसे रिफंड करा लिए थे। इसके बाद 27 अप्रैल शनिवार को जब सभी ईगल प्लेसमेंट के कार्यालय पर पहुंचे तो वहां ताला लटक रहा था। आरोपियों के मोबाइल फोन भी बंद आ रहे थे। तब सभी को अपने ठगे जाने का एहसास हुआ।

पुलिस ने शिकायत लेने से किया इंकार, तब विधायक जैन से लगाई गुहार
ठगी का शिकार हुए युवकों के अनुसार इसकी शिकायत नवघर पुलिस थाने में दर्ज कराने पहुंचे, दो दिनों तक पुलिस थाने के चक्कर लगाए लेकिन पुलिस ने सबूत के अभाव में उनके शिकायत लेने से इंकार कर दिया था। इसके बाद सभी विधायक गीता जैन के कार्यालय पर पहुंच कर उनसे न्याय दिलाने की गुहार लगाई थी। उनकी परेशानियों को समझते हुए जैन ने पुलिस आयुक्त मधुकर पांडे से बात कर सारी परिस्थिति बताई और नवघर पुलिस थाने जाकर ठगी के शिकार हुए युवकों की शिकायत दर्ज करवाई।

हरकत में आई पुलिस
शिकायत दर्ज होने के बाद नवघर पुलिस फौरन हरकत में आई और प्लेसमेंट कंपनी के कार्यालय पर छापा मारकर वहां से 135 युवकों के पासपोर्ट हासिल की और जिनके पासपोर्ट थे उन्हें वापस दिए। कारवाई पूरी होने तक सभी युवकों के रहने की व्यवस्था विधायक जैन ने की और कितने जल्दी युवकों के पैसे वापस मिले इसके लिए प्रयत्न किए जा रहे हैं।