भिवंडी में सड़क पर अवैध कब्जे से लग रहा भारी जाम, महानगरपालिका मौन

    Loading

    भिवंडी : भिवंडी शहर में सड़कों (Roads) पर हुए अनधिकृत कब्जे (Unauthorized Occupation) की वजह से नागरिकों (Citizens) को जाम की भारी परेशानी झेलनी पड़ रही है। शहरवासियों की बारंबार शिकायत के बाद भी महानगरपालिका प्रशासन (Municipal Administration) दुकानदारों द्वारा सड़क किनारे अथवा फुटपाथ पर किए गए कब्जे के निष्कासन की कोई कार्रवाई अंजाम नहीं दे रहा है। शहर के नागरिकों ने महानगरपालिका प्रशासक विजय कुमार म्हसाल से यातायात व्यवस्था को सुचारू करने के लिए सड़कों पर हुए अवैध अतिक्रमण को निष्कासित किए जाने की मांग की है। 

    गौरतलब हो कि समूचे शहर के प्रमुख मार्गों सहित संपर्क मार्गों के किनारे और फुटपाथ पर दुकानदारों द्वारा किए गए अवैध कब्जे से शहरवासी भारी परेशानी झेल रहे हैं। सड़कों के किनारे हुए अवैध कब्जे की वजह से पैदल राहगीर भी फुटपाथ पर नहीं चल पाते हैं। फुटपाथ के नीचे भी दुकानदारों द्वारा कब्जा किए जाने की वजह से पैदल चलना भी मुहाल हो गया है। दुकानदारों द्वारा किए गए अवैध कब्जे की वजह से वाहन चालकों को सुरक्षित वाहन चलाने में परेशानी झेलनी पड़ रही है। मार्गों पर हुए अवैध कब्जे की वजह से शहर में 24 घंटा जाम की स्थिति बनी रहती है। 

    प्रमुख मार्गों जाम की चपेट में

    शहर के प्रमुख मार्गों अंजुर फाटा से बंजार पट्टी नाका, कल्याण नाका से साई बाबा मंदिर, कल्याण नाका से मंडई, मंडई से धामनकर नाका, कल्याण नाका से वराला देवी, कामतघर, जकात नाका से शांतिनगर रोड, एसटी स्टैंड से नागांव रोड, बंजार पट्टी नाका से कामवारी नदी आदि पर हमेशा भारी जाम लगा रहता है। जिसका प्रमुख कारण दुकानदारों द्वारा सड़क किनारे फुटपाथ पर किया गया अवैध अतिक्रमण है। शहरवासियों की बारंबार शिकायत के बाद भी महानगरपालिका प्रशासन अवैध कब्जे को हटाने के लिए कोई कार्रवाई नहीं करता है। 

    महानगरपालिका की लापरवाही से लोग परेशान

    शहर के जागरूक नागरिक अनस अंसारी, अशोक जैन, बसंत परमार, विकास जैन, नदीम अंसारी,बलराम सिंह, रामनगीना सिंह आदि ने बताया कि महानगरपालिका प्रशासन बारंबार शिकायत के बाद भी सड़कों पर अवैध निर्माण करने वालों पर कोई कार्यवाही नहीं करता है। सड़कों पर किए गए अवैध निर्माण की वजह से जाम लग रहा है। भिवंडी में 1 किलोमीटर की दूरी भयंकर जाम की वजह से 2 घंटे में पूरी करनी पड़ती है। शहर में हो रहे भयंकर जाम की वजह से इमरजेंसी सेवाएं एंबुलेंस, स्कूली बसें भी जाम की चपेट में फंस कर काफी विलंब से गंतव्य तक पहुंच रही हैं। समूचे शहर में दुकानदारों द्वारा दुकान के सामने और फुटपाथ पर भी कब्जा किया गया है। लेकिन महानगरपालिका प्रशासन कोई कदम नहीं उठाता है। 

    अवैध कब्जा में लिप्त लोगों पर होगी कार्रवाई 

    उक्त संदर्भ में महानगरपालिका कमिश्नर विजय कुमार म्हसाल का कहना है कि सड़क किनारे अवैध कब्जा करने वालों पर मनपा प्रशासन कड़क कार्रवाई अंजाम देगा। यातायात सुविधा के लिए दुकानदारों द्वारा दुकानों के सामने अथवा फुटपाथ पर अवैध कब्जा किया जाना महानगरपालिका नियमों के खिलाफ है। अवैध कब्जा करने वालों पर जल्द ही कड़क कार्रवाई की जाएगी।