कल्याण-तलोजा मेट्रो को मिली रफ्तार, अंतिम चरण में मेट्रो-12 का सर्वे

    Loading

    कल्याण : कल्याण तालुका के ग्रामीण क्षेत्रों को कल्याण-डोंबिवली (Kalyan-Dombivali) से सीधे मुंबई (Mumbai), नवी मुंबई (Navi Mumbai) और तलोजा (Taloja) से जोड़ने की महत्वाकांक्षी योजना कल्याण-तजोला मेट्रो 12 (Kalyan-Tjola Metro 12) परियोजना को गति मिली है। कुछ दिन पहले कल्याण लोकसभा के सांसद डॉ. श्रीकांत शिंदे (MP Dr. Shrikant Shinde) ने इस परियोजना का काम तेजी से शुरू करने के निर्देश दिए थे। इसलिए पिछले महीने एमएमआरडीए के माध्यम से इस परियोजना का तत्काल सर्वेक्षण शुरू किया गया था। यह सर्वेक्षण अब अंतिम चरण में है और अगले कुछ दिनों में सर्वे पूरा कर लिया जाएगा। आगे का काम जल्द शुरू होगा ऐसी जानकारी सांसद डॉ. श्रीकांत शिंदे ने दी है। 

    कल्याण-डोंबिवली शहरों को मुंबई से मेट्रो द्वारा जोड़ने और उन्हें परिवहन के नए साधन उपलब्ध कराने के उद्देश्य से मुंबई महानगर प्राधिकरण के माध्यम से विभिन्न मेट्रो लाइनों का निर्माण किया जा रहा है। ये मार्ग जल्द ही इस क्षेत्र में यात्रियों की यात्रा को और अधिक आरामदायक बना देंगी। कल्याण-डोंबिवली-तलोजा (मेट्रो 12) लाइन, जो ठाणे-भिवंडी-कल्याण मेट्रो लाइन का विस्तार है, को एक महत्वाकांक्षी परियोजना के रूप में देखा जाता है। 

    सांसद डॉ. श्रीकांत शिंदे इस मेट्रो लाइन की काफी समय से मांग कर रहे थे। यह मेट्रो लाइन मुंबई, उपनगरों से ठाणे और ठाणे शहर से यात्रियों को भिवंडी, कल्याण और तलोजा के साथ-साथ नवी मुंबई से सीधे जोड़ेगी। इसके साथ ही कल्याण तालुक के ग्रामीण इलाकों, पड़ोसी अंबरनाथ तालुक के कस्बों और गांवों से यात्री सीधे ठाणे, नवी मुंबई और मुंबई जा सकेंगे। 

    सर्वे कार्य 20 नवंबर तक पूरा कर लिया जाएगा

    इसलिए, मुंबई से ठाणे और ठाणे से कल्याण के साथ-साथ सीधे नवी मुंबई की निरंतर यात्रा परेशानी मुक्त और आरामदायक तरीके से की जा सकेगी। जिसके लिए इस मार्ग का शीघ्र निर्माण महत्वपूर्ण है। इस मार्ग के निर्माण के लिए सांसद श्रीकांत शिंदे ने अक्टूबर महीने में हुई एमएमआरडीए की बैठक में परियोजना में तेजी लाने का आह्वान किया था। उस समय एमएमआरडीए के मेट्रोपॉलिटन कमिश्नर एस.वी.आर. श्रीनिवास द्वारा इसकी जानकारी उन्होंने संबंधित अधिकारियों को दी थी। इस दौरान इस प्रोजेक्ट के लिए जनरल कंसल्टेंट नियुक्त करने की प्रक्रिया पूरी की गई। उसके बाद पिछले महीने इस रूट का सर्वे शुरू किया गया था। सांसद शिंदे ने बताया कि इस सर्वे का ज्यादातर काम अब तक पूरा हो चुका है। इस रूट का सर्वे कार्य 20 नवंबर तक पूरा कर लिया जाएगा। इसके बाद रूट का सीधा काम शुरू होगा डॉ. शिंदे को उम्मीद है कि इस परियोजना को गति मिलने के साथ ही महत्वाकांक्षी मेट्रो कल्याण तलोजा को जल्द ही लॉन्च किया जाएगा। 

    रूट 20.75 किमी लंबा है, इसमें 17 मेट्रो स्टेशन होंगे

    कल्याण तलोजा मेट्रो 12 लाइन को ठाणे-भिवंडी-कल्याण मेट्रो लाइन से जोड़ा जाएगा। इसलिए, ठाणे से तलोजा की दूरी कल्याण द्वारा आसानी से तय की जा सकती है। यह रूट 20.75 किमी लंबा है और इसमें 17 मेट्रो स्टेशन होंगे। मार्ग की शुरुआत कल्याण पश्चिम स्थित कृषि उपज मंडी समिति से होगी। इसके अलावा यह मेट्रो लाइन कल्याण के ग्रामीण इलाकों से होते हुए विभिन्न गांवों और डोंबिवली के मानपाड़ा से होकर गुजरेगी। तलोजा इस मार्ग का अंतिम पड़ाव है। यह मार्ग शहरी क्षेत्रों के साथ ग्रामीण इलाकों को मेट्रो से जोड़ेगा।