Thane Municipal Corporation
Representative Pic

    Loading

    ठाणे : महानगरपालिका (Municipal Corporation) की स्थाई समिति की बैठक नगरसेवकों के शहर में शुरू किए जाने वाले स्वच्छ वायु कार्य योजना (Clean Air Action Plan) में कई खामियां (Flaws) गिनाई है और आपत्ति जताते हुए सवाल खड़ा किया कि इन परियोजनाओं से किस प्रकार शहर की हवा शुद्ध होगी। जबकि शहर में न तो प्राइवेट वेहिकल के लिए अब तक चार्जिंग स्टेशन है और न ही बड़े पैमाने पर साइकलिंग ट्रैक है। 

    स्थाई समिति की बैठक में भाजपा नगरसेवक मिलिंद पाटनकर ने स्वच्छ वायु कार्य योजना में कुछ परियोजनाओं की कमियों को बताया। वायु प्रदूषण के लिए नगर निगम 80 इलेक्ट्रिक बसें खरीदने वाला है। लेकिन, पाटनकर ने सवाल उठाया कि महानगरपालिका प्रशासन द्वारा शहर में अन्य वाहनों से होने वाले प्रदूषण को रोकने के लिए चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने और इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग को बढ़ाने के लिए क्या उपाय किए जा रहे हैं। उन्होंने पूछा कि क्या शहर में यातायात व्यवस्था को देखते हुए इस परियोजना को लागू करना संभव है। उन्होंने यह भी सवाल उठाया कि सुरेंद्र इंडस्ट्रीज क्षेत्र में सड़कों पर केवल 850 मीटर साइकल चलाकर पूरे शहर में वायु प्रदूषण को कैसे रोका जा सकता है। जिसके जवाब में ठाणे महानगरपालिका की प्रदूषण नियंत्रण अधिकारी मनीषा प्रधान ने दावा किया कि इन दोनों परियोजनाओं से शहर में वायु प्रदूषण को रोका जा सकेगा। हालांकि, उन्होंने इस सवाल पर विस्तार से नहीं बताया कि पूरे शहर में वायु प्रदूषण को साइकलिंग के एक लेन से कैसे रोका जा सकता है। इसलिए शिवसेना नगरसेवक सुधीर कोकाटे ने साइकल पथ के फंड से स्कूली बच्चों को साइकल देने का सुझाव दिया।

    धूल प्रदूषण के नियंत्रण पर जोर 

    ठाणे महानगरपालिका क्षेत्र में धूल प्रदूषण नियंत्रण के लिए चार उपकरण मंगवाए जाएंगे। इसकी कीमत 85 हजार 481 रुपये होने का अनुमान है। सिस्टम ठाणे शहर के सबसे व्यस्त स्थानों तीन हाथ नाका और माजीवाड़ा नाका चौक पर स्थापित किए जाएंगे। यह मशीन 30 मीटर के क्षेत्र में पानी का छिड़काव करेगी। प्रशासन ने स्थायी समिति की बैठक में दावा किया कि इससे धूल प्रदूषण को रोकने में मदद मिलेगी।  हालांकि, जनप्रतिनिधियों के लगातार पानी के छिड़काव से सड़कों पर कीचड़ बनने के काम बड़े पैमाने वाहनों के फिसलने की आशंका व्यक्त की।