Vote Without Voter ID

Loading

नवभारत न्यूज नेटवर्क
ठाणे: जिलाधिकारी एवं जिला चुनाव अधिकारी अशोक शिनगारे ने कहा है कि जिन मतदाताओं के पास मतदाता पहचान पत्र नहीं है वे लोकसभा चुनाव में मतदान कर सकेंगे। शिनगारे के मुताबिक जिन मतदाताओं के पास वोटर आई कार्ड नहीं है अथवा  समय पर नहीं मिल रहा है। उनके लिए फोटो पहचान पत्र वैकल्पिक होंगे।   

जिलाधिकारी की तरफ से कहा गया है कि कुछ मतदाताओं के पास मतदाता पहचान पत्र नहीं है या उनके पहचान पत्र में कुछ मुद्रण त्रुटियों, फोटो बेमेल आदि के कारण मतदाता की पहचान स्थापित करना संभव नहीं है। तो वे आधार कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, बैंक व डाकघर की तरफ से जारी फोटोयुक्त पासबुक, श्रम मंत्रालय योजना के तहत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, एनपीआर के तहत आरजीआई की तरफ से जारी स्मार्ट कार्ड, भारतीय पासपोर्ट, पेंशन दस्तावेज का उपयोग कर सकते हैं। 

इसके अलावा केंद्र एवं राज्य सरकार, पीएसयू, पब्लिक लिमिटेड कंपनी के कर्मचारी की तस्वीर वाला सेवा पहचान पत्र, सांसदों व विधायकों की तरफ से जारी आधिकारिक पहचान पत्र एवं भारत के सामाजिक न्याय व अधिकारिता विभाग की तरफ से जारी दिव्यांग आईडी कार्ड (यूडीआईडी) भी विकल्प के तौर पर दिखाया जा सकता है।