Commissioner Rajesh Narvekar

Loading

नवी मुंबई: मानसून को लेकर नवी मुंबई महानगरपालिका (Navi Mumbai Municipal Corporation) के कमिश्नर राजेश नार्वेकर (Commissioner Rajesh Narvekar) ने महानगरपालिका और विभिन्न प्राधिकरणों के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। जिसमें उन्होंने मानसून (Monsoon) में सभी अधिकारियों को आपसी समन्वय बनाकर सतर्क रहने का स्पष्ट निर्देश दिया। इस दौरान उन्होंने महानगरपालिका क्षेत्र में मानसून पूर्व नाले की सफाई और सीवरेज का कार्य 25 मई पूरा करने का आदेश दिया। वहीं महानगरपालिका क्षेत्र में चल रहे नालों, सड़कों, फुटपाथों के कार्यों को 15 मई तक पूरा करने को कहा है। उसके बाद कोई निर्माण नहीं किया जाए, ऐसा निर्देश भी उन्होंने संबंधित विभाग  को दिया है।

गौरतलब है कि बेमौसम बरसात को ध्यान में रखते हुए महानगरपालिका कमिश्नर नार्वेकर के मार्गदर्शन में महानगरपालिका क्षेत्र में गटरों की सफाई का काम युद्धस्तर पर शुरू है। जो अब तक 68 प्रतिशत तक हो चुका है। बता दें कि नवी मुंबई महानगरपालिका के मुख्यालय में 365 दिन 24 घंटे आपदा नियंत्रण केंद्र कार्यरत है, जबकि बारिश के मौसम में महानगरपालिका के सभी आठ विभाग कार्यालयों और सभी अग्निशमन केंद्रों में 25 मई से 24 घंटे के आपदा नियंत्रण कक्ष शुरू हो जाएंगे। जिसकी जानकारी के लिए नागरिकों को उनके संपर्क नंबर व्यापक रूप से प्रकाशित करने का निर्देश महानगरपालिका कमिश्नर नार्वेकर ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिया है।

 सड़कों को गड्ढा मुक्त रखने का निर्देश

बरसात के मौसम में नागरिकों को किसी प्रकार की समस्या न हो। इसके लिए महानगरपालिका कमिश्नर ने एमआईडीसी और नवी मुंबई महानगरपालिका के संबंधित विभाग को सड़कों में गड्ढे रखने का निर्देश दिया है। इन संबंध में उन्होंने एमआईडीसी प्रशासन को उनके अधिकार क्षेत्र में आने वाली सड़कों की स्थिति ठीक रहे, इस बात पर विशेष ध्यान देने के लिए कहा है। कमिश्नर ने एमएमआरडीए के कार्यकारी अभियंताओं को काटई रोड के कार्य से ऐरोली के सेक्टर-3 में नाले के बहाव किसी प्रकार की बाधा नहीं आने पाए, इस बात पर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया हैं।

जलजमाव के संभावित स्थानों पर पंपों की व्यवस्था का आदेश

नवी मुंबई महानगरपालिका क्षेत्र में जिन स्थानों पर जलजमाव होने की संभावना है, उन स्थानों पर आवश्यक संख्या में पंपों की व्यवस्था करने का निर्देश महानगरपालिका कमिश्नर ने संबंधित विभाग को दिया है। इसके साथ ही उन्होंने वाशी और सीबीडी-बेलापुर के पंपिंग स्टेशनों पर पर्याप्त बैकअप व्यवस्था बनाए रखने के लिए सतर्कता बरतने को कहा है। महानगरपालिका क्षेत्र में भूस्खलन और खतरनाक भवनों के संभावित स्थानों का प्रत्यक्ष निरीक्षण करने और उन्हें स्थानांतरित करने की आवश्यकता होने पर तत्काल कार्रवाई करने का निर्देश भी कमिश्नर द्वारा दिया गया है। बरसात के मौसम में महामारी से होने वाली बीमारियों की बढ़ती संख्या को ध्यान में रखते हुए यह भी निर्देश दिया गया कि स्वास्थ्य सेवा दुरुस्त रहे और दवाओं का पर्याप्त स्टॉक उपलब्ध रहे। मलेरिया, डेंगू जैसी बीमारियों से बचाव के उपायों को प्रभावी ढंग से लागू करने के भी निर्देश दिए हैं।

मानसून के दौरान नागरिकों को किसी भी तरह की परेशानी नहीं हो, इसके लिए महानगरपालिका द्वारा प्री-मानसून से संबंधित कार्यों को युद्धस्तर पर कराया जा रहा है। जिसे पूरा करने की डेडलाइन भी दी गई है। आपात नियंत्रण से संबंधित हुई बैठक में महानगरपालिका क्षेत्र के सभी अधिकारियों को आपसी समन्वय बनाकर काम करने के लिए कहा गया है। प्री-मानसून से संबंधित काम किस तरह से हो रहे हैं, इसका समय-समय पर निरीक्षण किया जा रहा है।

-राजेश नार्वेकर, कमिश्नर, नवी मुंबई महानगरपालिका