सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर

Loading

  • राम भरोसे मीरा-भायंदर के पेट्रोल पंप
  • पेट्रोल पंप बड़ी दुर्घटना का हो सकते हैं शिकार 
  • सर्वेक्षण में पुख्ता सुरक्षा उपाय नहीं होने का खुलासा
  • MBMC क्षेत्र में कुल 19 पेट्रोल पंप

विनोद मिश्रा@नवभारत 
ठाणे: मीरा-भायंदर शहर के सभी पेट्रोल पंपों की सुरक्षा राम भरोसे है, मनपा द्वारा किए गए सर्वेक्षण में इन पेट्रोल पंपों पर आवश्यक पुख्ता सुरक्षा इंतजाम नहीं होने का खुलासा हुआ है। मीरा-भायंदर महानगरपालिका क्षेत्र में कुल 19 पेट्रोल पंप हैं। जिनमें से अधिकांश पेट्रोल पंप शहर के मुख्य सड़कों पर रिहायशी परिसरों से सटे हुए हैं तथा यहां हमेशा शहर के नागरिकों की आवाजाही भी लगी रहती है। ऐसे में सुरक्षा इंतजामों का ना होना बड़ी चिंता का विषय है और गंभीर लापरवाही का संकेत। 

इमरजेंसी से निपने की कोई व्यवस्था नहीं 
हाल ही में मनपा के अग्निशमन विभाग द्वारा किए गए सर्वेक्षण में इन पंपों पर आपातकालीन स्थितियों से निपटने के लिए आवश्यक सुरक्षा इंतजाम नहीं पाए गए। जिसमें फायर अलार्म, डिटेक्शन सिस्टम, आग को नियंत्रित करने वाले केमिकल जैसे सुरक्षा उपकरणों का अभाव था। इन पेट्रोल पंप धारकों को शीघ्र आवश्यक सुरक्षा उपाय और उपकरणों की व्यवस्था कर अग्निशमन विभाग की (एनओसी) अनापत्ति पत्र लेने के लिए सूचित किया गया है। 

अनदेखी करने वालों को चेतावनी 
इसकी अनदेखी कर सुरक्षा के इंतजाम नहीं करने वाले पंप धारकों के लाइसेंस का नवीनीकरण नहीं किया जाए। इस आशय का पत्र भी मनपा ने सीधे पेट्रोल कंपनियों को भेजा है। इसके अलावा सुरक्षा के उपाय नहीं करने वाले पंपों पर मनपा द्वारा कार्रवाई किए जाने की चेतावनी भी दी गई है।

मारुति गायकवाड (उपायुक्त, मीरा-भायंदर) ने बताया
शहर के पेट्रोल पंपों पर नागरिकों की होने वाली भीड़ को देखते हुए वहां अग्निशमन सुरक्षा संबंधी समीक्षा की गई है। जिसमें पेट्रोल पंपों पर आवश्यक सुरक्षा उपाय परिपूर्ण नहीं होने की बात सामने आई है। जिससे कभी बड़ी दुर्घटना घटित होने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता, इसलिए सुरक्षा के आवश्यक उपाय नहीं करने वाले पेट्रोल पंपों के लाइसेंस रद्द करने का पत्र हमने पेट्रोल कंपनियों को भेजा है। 

प्रकाश बोराडे (मुख्य अग्निशमन अधिकारी, मीरा-भायंदर) ने बताया
सर्वेक्षण के बाद पेट्रोल पंप धारकों ने शीघ्र आवश्यक परिपूर्ण सुरक्षा यंत्रणा स्थापित करने के लिए रजामंदी दर्शाई है, लेकिन प्रत्यक्ष में इसे कार्यान्वित करने में पंप धारकों द्वारा टालमटोल किए जाने की बाद भी संज्ञान में आई है। ऐसे पेट्रोल पंप के खिलाफ शीघ्र ही सख्त कार्रवाई की शुरुआत की जाएगी।