Mira Bhayandar, Fire Brigade, 16 fire fighter bike, fire fighter bike

Loading

MBMC अग्निशमन विभाग के बेड़े में शामिल हुई 16 फायर फाइटर बाइक
ठाणे: मीरा भायंदर (Mira Bhayandar) मनपा के अग्निशमन विभाग (Fire Brigade) के बेड़े में 16 फायर फाइटर बाइक (Fire Fighter Bike) को शामिल किया गया है। शुक्रवार को मनपा आयुक्त संजय श्रीपतराव काटकर की उपस्थिति में अग्निशमन विभाग के लिए खरीदी गई 16 फायर बाइक का उद्घाटन किया गया। इस अवसर पर अतिरिक्त आयुक्त अनिकेत मनोरकर, उपायुक्त (अग्निशमन विभाग, मुख्यालय) मारुति गायकवाड़, उपायुक्त कल्पिता पिंपले, अग्निशमन विभाग अधिकारी प्रकाश बोराडे, मनपा अधिकारी और अग्निशमन विभाग के कर्मचारी उपस्थित थे।

अग्निशमन विभाग ने 350 सीसी इंजन वाली 16 फायर बाइक खरीदकर अग्निशमन की क्षमता में वृद्धि की ओर एक कदम बढ़ाया है। प्रत्येक फायर बाइक में 35 लीटर क्षमता की पानी की टंकी लगी हुई है। बाइक में वॉटर मिस्ट तकनीक लगाई गई है।यह तकनीक हवा को ठंडा कर आग बुझाने में काफी मदद करती है। बाइक पर नोजल गन के साथ 20 मीटर लंबी होज रील लगाई गई है। जेट की लंबाई 10 मीटर की है। 

जिससे अधिक दबाव के कारण पंप से पानी निकलने की क्षमता 8 से 9 लीटर प्रति मिनट हो जाती है। मनपा आयुक्त काटकर ने बताया कि इस फायर बाइक का उपयोग छोटी एवं प्राथमिक स्तर की आग को बुझाने के लिए किया जाएगा।  साथ ही इस बाइक की मदद से भीड़भाड़ वाली सड़कों पर भी समय पर घटना स्थल पर पहुंचना संभव हो सकेगा और अग्निशमन सेवाएं तुरंत उपलब्ध कराने में मदद मिलेगी।