राज्य आबकारी विभाग ने की बड़ी कार्रवाई, गोदाम समेत बीएमडब्ल्यू कार से लाखों की विदेशी शराब जब्त

    Loading

    कल्याण : राज्य आबकारी विभाग (State Excise Department) की एक टीम ने कपड़े (Clothes) की आड़ में नकली विदेशी शराब (Fake Foreign Liquor) की तस्करी का भंडाफोड़ करने में सफलता हासिल की है। छापेमारी (Raids) के दौरान राज्य आबकारी विभाग की एक टीम ने कल्याण पदघा मार्ग स्थित एक गोदाम के साथ ही कल्याण में खड़ी एक बीएमडब्ल्यू कार से लाखों रुपए की नकली विदेशी शराब जब्त की। 

    इसके अलावा, गोदाम को सील कर दिया गया है और एक बीएमडब्ल्यू कार को जब्त कर लिया गया है और दो शराब माफियाओं को गिरफ्तार किया गया है।   गिरफ्तार आरोपियों की पहचान हनुमंत दत्तू थंगे (उम्र 62) और संदीप रामचंद्र दावानी (उम्र 34) के रूप में हुई है। जबकि बीएमडब्ल्यू का मालिक और शराब माफिया का सरगना दीपक जियांद्रम जयसिंघानी फरार हो गया है। 

    कई राज्यों की नकली शराब जब्त की गई 

    कल्याण विभाग के राज्य आबकारी विभाग के अधिकारियों को मुखबिर द्वारा सूचना मिली थी कि कल्याण-पडघा मार्ग पर स्थित देवरुंग गांव के एक गोदाम में नकली विदेशी शराब छिपाई गई है। मिली जानकारी के अनुसार 22 जनवरी को भरारी टीम और राज्य आबकारी, कल्याण विभाग की टीम ने भिवंडी और उल्हासनगर निरीक्षक राज्य आबकारी विभाग के साथ मिलकर उस गोदाम पर छापा मारा। इस गोदाम में भंडारित दमन और हरियाणा राज्य की कुल 266 पेटी और महाराष्ट्र राज्य की नकली शराब जब्त की गई। उसके बाद आगे की कार्रवाई में जांच टीम ने कल्याण पश्चिम इलाके में एक हाईप्रोफाइल सोसायटी के पार्किंग स्थल पर छापा मारा और पार्किंग में खड़ी बीएमडब्ल्यू कार से दमन राज्य निर्मित विदेशी शराब की कुल 25 पेटी जब्त की। 

    महाराष्ट्र निषेध अधिनियम के तहत कार्रवाई की गई

    इन दोनों छापेमारी में कुल 291 बक्सों और अन्य सामग्री को जब्त किया गया। इस छापेमारी में कुल रुपए 56,75 लाख, हजार 640 रुपए का माल जब्त  इसके बाद तीन शराब माफियाओं के खिलाफ महाराष्ट्र निषेध अधिनियम, 1949 की धारा 65 (ए), (ई), 81, 83, 90 और 108 के तहत कार्रवाई की गई। यह पता चला है कि छापे में जब्त की गई सामग्री को एक पुराने कपड़े के बोरे में छिपाकर महाराष्ट्र राज्य में लाया गया था। साथ ही फरार आरोपी दीपक जियांद्रम जयसिंघानी के नाम मुंबई शहर और उपनगरीय जिले में लाइसेंसी (शराब की दुकान) होना दिखाया गया है। 

    यह कार्रवाई राज्य के आबकारी विभाग के आयुक्त डॉ. विजय सूर्यवंशी, निदेशक सुनील चव्हाण निदेशक (एएम.डी.) राज्य उत्पाद शुल्क, महाराष्ट्र राज्य, मुंबई, कलेक्टर ठाणे अशोक शिंगारे और प्रसाद सुर्वे, संभागीय उपायुक्त कोंकण संभाग ठाणे और डॉ. निलेश सांगाडे, अधीक्षक, राज्य आबकारी, ठाणे के मार्गदर्शन में निरीक्षक, राज्य आबकारी, कल्याण विभाग। निरीक्षक राज्य आबकारी भरारी टीम ठाणे, निरीक्षक राज्य आबकारी, उल्हासनगर और निरीक्षक, राज्य आबकारी, भिवंडी, इस कार्रवाई में इंस्पेक्टर संजय भोसले, नंदकिशोर एन मोरे, अनिल पवार, राजेंद्र शिरसाथ, संजय गायकवाड की टीम द्वारा कार्रवाई की गई।